लाडली बहना योजना 2024: जल्द ही शुरू होंगे फिर से रजिस्ट्रेशन, नई पात्रता देखें


MP Ladli Behna Yojana की शुरुआत की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है। इस योजना का लाभ महिलाओं को मिलेगा चाहे वह किसी भी पंथ, जाती या संप्रदाय से हों। सरकार द्वारा लाभार्थियों के खाते में ₹12000 (₹1000 प्रति माह) हर वर्ष भेजे जाएंगे। यदि आप मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं और मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में आपको जानकारी मिलेगी कि कैसे आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, कौन इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं इत्यादि।


MP Ladli Behna Yojana 2024

MP Ladli Behna Yojana 2024

एमपी लाडली बहना योजना की घोषणा 28 जनवरी 2023 दिन शनिवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है। यह योजना की घोषणा नर्मदा जयंती के अवसर पर जिले के बुधनी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने की।  CM शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा के दौरान कहा कि जैसे कि लाडली बेटियों के लिए प्रदेश सरकार लाडली लक्ष्मी योजना चला रही है उसी प्रकार बहनों के लिए लाडली बहन योजना चलाई जाएगी। इस योजना के तहत सरकार सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में प्रत्येक माह ₹1000 की धनराशि भेजेगी। प्रत्येक वर्ष लाभार्थियों को ₹12000 की राशि मिलेगी।

See also  यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता की जानकारी

MP Ladli Laxmi Yojana Certificate

2nd February 2024 Update

लाडली बेहेन योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर संचालित किया जाने वाला है। इस योजना के तहत जहां लाभार्थी महिलाओं को प्रति माह 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है वही लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता दी जाने वाली है।

10th June Update:- मध्य प्रदेश सरकार फिर से शुरू कर रही है लाड़ली बहना योजना के तहत आवेदन

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी है। तो आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फिर से मध्य प्रदेश की महिलाओं को लाडली बहना योजना का फार्म भरने का मौका मिलने वाला है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने फिर से फार्म भरने की घोषणा  कर दी है। राज्य की पात्र महिलाए अब लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में अपना आवेदन कर सकती है। लाडली बहना योजना के पहले चरण में लगभग एक करोड़ 25 लाख फार्म भरे गए थे। इस बार दूसरे चरण में इससे अधिक फार्म भरने की उम्मीद है। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के फार्म भरने के लिए पात्रता में बड़ा बदलाव करते हुए अब लाडली बहनों की आयु 21 साल से 60 साल तक कर दी गई है। जो महिलाए लाड़ली बहना योजना के तहत पहले चरण में आवेदन नहीं कर पायी थी। वह अब दूसरे चरण में अपना आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन करने की तिथि

See also  Kerala School Sasthrolsavam 2023-24 Registration, Login, Manual

लाडली बहना योजना के तहत पात्र ऐसी महिलाएं जो पहले चरण में अपना आवेदन नहीं कर पायी थी। वह लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ उठा सकती हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें लाडली बहना योजना दूसरा चरण बहुत ही जल्द शुरू किया जाएगा। किंतु इसके संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। तथा ऐसा माना जा रहा है कि लाडली बहना योजना का दूसरा चरण 15 जून के बाद शुरू हो जायेगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामMP Ladli Behna Yojana
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
कहां शुरू कीमध्यप्रदेश में
कब शुरू की28 जनवरी 2023, शनिवार
किसके लिए शुरू कीमहिलाओं के लिए
लाभआर्थिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी होगी

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

एमपी लाडली बहन योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार का उद्देश्य एमपी लाडली बहन योजना को शुरू करने के पीछे सभी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार उनकी आर्थिक रूप से मदद करेगी। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में ₹1000 प्रतिमा भेजेगी। यदि कोई महिला पहले से ही किसी अन्य योजना के तहत लाभ ले रही है तो भी वह एमपी लाडली बहन योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रत्येक पंथ, जाति वह समुदाय की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। 

MP CM Ladli Behna Yojana का लाभ व विशेषताएं

  • योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है।
  • शिवराज सिंह चौहान जी ने नर्मदा जयंती के अवसर पर 28 जनवरी 2023 को जिले के बुधनी में आयोजित कार्यक्रम में योजना की घोषणा की।
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवार की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • एमपी लाडली बहन योजना के तहत प्रत्येक माह लाभार्थियों के बैंक खातों में ₹1000 की राशि जमा की जाएगी।
  • इससे महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बनेगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य की सभी महिलाएं चाहे वह किसी भी पंत जाति या समुदाय से हों प्राप्त कर सकती हैं।
  • मुख्यमंत्री ने घोषणा के दौरान यह भी कहा कि 5 वर्षों के लिए इस योजना की अनुमानित राशि 60000 करोड रुपए व्यय होगी।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्रता मानदंड

केवल वह महिलाएं जो नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं मध्य प्रदेश की नई लाडली बहन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं:

  • आवेदन कर्ता महिला होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता मध्य प्रदेश की मूलनिवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार से होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में कोई आयकर ना देता हो।
  • यदि कोई महिला किसी अन्य योजना के तहत लाभ ले रही है तो भी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

प्रसूति सहायता योजना

MP Ladli Behna Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • Passport size photograph
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

MP लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

हाल ही में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी। जगजीतपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि महिलाओं को आवेदन भरने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कैंप लगाए जाएंगे और गांव-गांव जाकर भरे जाएंगे। आवेदन भरने की पूरी तैयारी कर ली गई है। 5 मार्च 2023 से आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।