उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभ


Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana:- उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा राज्य के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana 2023 का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा कक्षा 6 से 12 वी तक के छात्र-छात्राओं को शिक्षा हेतु सहायता प्रदान करने के लिए 600 रूपये से 1200 रूपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यदि आप उत्तराखंड राज्य के छात्र हैं। और उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन कर छात्रवृत्ति प्रदान करना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे – इसके लाभ उद्देश्य दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि। तो इन सभी के बारे में जानने के लिए आप हमारे पेज को स्पष्ट रूप से अंत तक पढ़ना होगा।


Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana 2023

Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana 2023

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी ने राज्य के छात्रों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana 2023 का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों का ड्रॉपआउट तो कम होगा ही साथ-साथ छात्रों की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित भी मिल सकेगा। इस योजना के तहत राज्य में 6 से लेकर 12वीं तक पढ़ रहे छात्र छात्राओं को 600 रूपये से 1200 रूपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। तथा उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं परीक्षा में 80  % या इससे अधिक अंक लाने पर छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति 12वीं की पढ़ाई तक निश्चित तौर पर मिलती रहेगी। उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ प्राप्त कर छात्राओं का शिक्षा हेतु साहस बढ़ेगा और वह मेहनत कर अच्छे से पढ़ सकेंगे।

National Scholarship Portal 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामUttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा
लाभार्थीकक्षा 6 से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ रहे सरकारी स्कूल के छात्र
कब घोषणा हुईबजट सत्र के दौरान
राज्यउत्तराखंड
उद्देश्यमेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana में किसे कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप ?

कक्षा संख्यास्कॉलरशिप अमाउंट प्रति महीना
06 वी600  रूपये
07 वी700  रूपये
08 वी800  रूपये
09 वी900  रूपये
10 वी900  रूपये
11 वी1200  रूपये
12 वी1200  रूपये

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

राजस्थान मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करना है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त कर अपनी पढ़ाई जारी रख सके और आत्मनिर्भर व सशक्त बन सके। इस योजना के माध्यम से राज्य में साक्षरता के दर को बढ़ावा दिया जा सकेगा और आने वाले समय में बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा भी मिल सकेगा।


मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्राओं को देनी होगी परीक्षा

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत 5 वी में एक प्रतियोगी परीक्षा कराई जाएगी। जिसमें श्रेष्ठ 10% छात्र छात्राओं को 6 वी, 7 वीं और 8 वीं में छात्रवृत्ति मिलेगी। इसी तरह 8 वीं में एक फिर प्रतियोगी परीक्षा होगी। जिसमें पास हुए 10% छात्र छात्राएं 9 वीं और 10 वीं में छात्रवृत्ति पाने के पात्र होंगे। यह पात्रता छात्र-छात्राओं को 75% उपस्थित की शर्त पर मिलेगी। योजना के तहत विकासखंड स्तर पर कक्षा 5 वी और 8 वीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं की प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर कुल प्रतिभागी छात्रों में से 10% श्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। कक्षा 6 के पात्र छात्र-छात्राओं को अधिकतम 1 वर्ष तक हर महीने 600 रूपये छात्रवत्ति दी जाएगी। कक्षा 7 वीं के पात्र छात्राओं को अधिकतम 1 साल तक हर महीने का 700 रूपये और 8 वीं के पात्र छात्रों को हर महीने 800 रूपये की छात्रवत्ति मिलेगी। कक्षा 9 वीं और 10 वीं के पात्र छात्रों को हर महीने 900 रूपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 80% लाने वाले छात्र-छात्राओं को कक्षा 12वीं तक हर महीने 1200 रुपए की छात्रवत्ति दी जाएगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना 2023 के लाभ

  • Uttarakhand Medhavi Chhatravriti Yojana के अंतर्गत कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं में पढ़ रहे छात्रों को लाभ प्रदान किया जाए।
  • इस योजना के तहत कक्षा छह के पात्र विद्यार्थियों को अधिकतम एक साल तक 600 रूपये प्रतिमाह, कक्षा सात के पात्र विद्यार्थियों को अधिकतम एक साल तक 700 रूपये प्रतिमाह और कक्षा आठ के पात्र विद्यार्थियों को अधिकतम एक साल तक 800 रूपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के कारण लाभार्थी छात्र उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • इस योजना के तहत छात्र एवं छात्राएं दोनों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए स्कॉलरशिप अमाउंट भेज दी जाएगी।
  • उत्तराखंड छात्रवृत्ति योजना के कारण प्रदेश में शिक्षा के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana की पात्रता

  • आवेदन करने वाले छात्र को उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • उसमें भी केवल कक्षा 6 से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत मेरिट के आधार पर चयन प्रक्रिया की जाएगी।
  • कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 में अलग से परीक्षा ली जाएगी जिसमें अधिक मार्क्स से पास होने वाले 10% छात्रों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • जबकि 10वीं और 12वीं कक्षा में बोर्ड के मेरिट के आधार पर 90% से अधिक मार्क्स लाने वाले छात्रों को उत्तराखंड मेधावी छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • बैंक खाते की डिटेल्स
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana की आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों अगर आप उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Uttarakhand Mukhyamantri Medhavi Chhatr Protsahan Yojana का लाभ उठाकर स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आवेदन से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक की जाती है। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवश्यक बतायेगे। तो आप हमारे आर्टिकल के संपर्क में रहना।


See also  उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2020: UP Gram Panchayat Chunav List