कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लिस्ट, स्टेटस


Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana Online Apply | कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023, आवेदन फॉर्म व लिस्ट | Kalibai Bheel Scooty Yojana Merit List


दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत देश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार के माध्यम से अलग-अलग तरह की कोशिशें की जाती है ताकि देश के छात्रों को सहायता मिल सके और वह सभी अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सके इसी तरह सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 है जिसके द्वारा से सरकार के माध्यम प्रदेश की छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी और इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं की शिक्षा को लेकर मदद प्रदान की जाएगी ताकि वह सभी अपने सपनों को पूरा कर सकें तथा आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2023 से संबंधित जानकारी विवरण करने जा रहे हैं तो आप सभी नागरिकों से निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana

Table of Contents

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2023

राजस्थान सरकार के माध्यम से कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना का शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य की छात्राओं को फ्री स्कूटी विवरण की जाएगी राजस्थान सरकार के माध्यम बताया गया है कि इस योजना के द्वारा से राज्य की कई बालिकाओं को सहायता मिलेगी तथा वह सभी अपनी पढ़ाई को जारी रखेगी राजस्थान राज्य के कई मेधावी छात्र कालीबाई भील स्कूटी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के माध्यम राजस्थान की लड़कियों को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2023 के अंतर्गत मेधावी छात्रों के लिए चलाई जा रही अन्य योजनाओं के अलावा हर साल 10000 से ज्यादा छात्राओं को स्कूटी मुफ्त में वितरित की जाएगी।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 के उद्देश्य

यह योजना का प्रमुख उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना है जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की वर्तमान समय में बिना शिक्षा के जीवन एक जानवर के समान है ऐसे में कई परिवार जिनके पास अपने बच्चों की शिक्षा के लिए जरूरी धन नहीं है परंतु फिर भी वह अपने बच्चों को कम से कम उच्च माध्यमिक शिक्षा को प्राप्त करवाते हैं इसके पश्चात उच्च शिक्षा के लिए शहर आना पड़ता है तो इसकी कीमत ज्यादा होती है इसे में माता-पिता अपने बेटों को प्राथमिकता देते हैं ना कि बेटियों को सरकार ने इस समस्या को देखते हुए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी 2023 के द्वारा से मेधावी छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए मुफ्त स्कूटी प्रदान करने का फैसला लिया है यह योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यक लड़कियों को प्रोत्साहित करा जाएगा।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल

15 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के मुताबिक कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत आर्थिक पिछड़ा वर्ग की छात्राएं 15 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती है छात्राओं के लिए 16 जून 2022 से यह पोर्टल फिर से शुरू किया गया है इच्छुक आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 15 जुलाई 2022 से पहले आवेदन कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्राओं को राजस्थान सरकार द्वारा मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए अंश को अंत तक पढ़ें

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2023 Highlgihts

        योजना का नामकालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना
  किसके माध्यम से आरंभ की गईराजस्थान सरकार के माध्यम
           उद्देश्यस्कूटी प्रदान करना
          लाभार्थीराजस्थान की छात्राएं
       आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन मोड
           श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
     आधिकारिक वेबसाइटhttps://hte.rajasthan.gov.in/

अब सामान्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को भी दिया जाएगा लाभ

राजस्थान सरकार के माध्यम से कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना का लाभ अब सामान्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को भी मिलेगा तथा इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर तबके की करीब-करीब 600 छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा जिसके लिए विषय के अनुसार एक मानदंड तय किया गया है यह योजना के अंतर्गत इन 600 छात्राओं में से 55 फीसद कला, 40 फीसद विज्ञान और 5 फीसद वाणिज्य छात्राओं को स्कूटी का लाभ मिलेगा तथा वह सभी छात्राएं जिन्होंने राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा में 65 फीसद अंक और सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 75 फीसद अंक प्राप्त किए हैं तो उन सभी को इस योजना के तहत आवेदन करा कर लाभ प्रदान किया जाएगा राज्य के सरकारी स्कूलों में 75% छात्राओं को स्कूटी और निजी स्कूलों की 25% छात्राओं को स्कूटी सरकार के माध्यम से दी जाएगी ताकि उन सभी को सहायता मिले और वह सभी अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana शेड्यूल

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना सालपूर्व में पोर्टल बंद होने की अंतिम तिथिअब पोर्टल बंद होने की अंतिम तिथि
उच्च शिक्षा विभाग सभी वर्गों की छात्राओं के लिए202224th February 202215th March 2022
अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं के लिए202224th February 202215th March 2022
अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राओं के लिए202224th February 202215th March 2022
सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़े वर्ग की छात्राओं के लिए202224th February 202215th March 2022
अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं के लिए202224th February 202215th March 2022

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana जिलेवार स्कूटी वितरण

जिलों के नामScienceCommerceArts
अजमेर20328
अलवर20328
बांसवाड़ा20328
बरन20328
बाड़मेर20328
भरतपुर20328
भिलवाड़ा20328
बीकानेर20328
बूंदी20328
चित्तौड़गढ़20328
 चुरू20328
दौसा20328
ढोलपुर20328
डूंगरपुर20328
हनुमानगढ़20328
जैसलमेर20328
झालोड़20328
झालावाड़20328
झुंझुनू20328
जोधपुर20328
करौली20328
कोटा20328
नागौर20328
प्रतापगढ़20328
राजसमंद20328
स्वाई मादोपुर20328
सीकर20328
सिरोही20328
श्रीगंगानगर20328
टोंक20328
उदयपुर20328

जातिवाद स्कूटी वितरण

कैटेगरीकुल स्कूटीदिव्यांग छात्रों के लिए स्कूटी
SC100010
ST600025
EBC60006
Minority75008
TSP Region241213
NON TSP Region249912

मुख्यमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से 7 अगस्त 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया था जिसमें मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अध्ययन करने वाले महाविद्यालय के छात्रों से संवाद किया था इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री जी के माध्यम से अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए थे कि बालिकाओं को उनकी इच्छा और आशाओं के अनुरूप कैरियर में आगे बढ़ने के लिए अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाए यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मुख्यमंत्री निवास से की गई जिसके द्वारा से कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना का शुभारंभ किया गया।

यह शुभ अवसर पर लाभार्थी छात्राओं से मुख्यमंत्री के माध्यम से संवाद भी किया गया मुख्यमंत्री जी ने छात्राओं से उनकी पढ़ाई, परिवार की स्थिति, कैरियर से संबंधित चर्चा की और सरकार द्वारा शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए संचालित की जाने वाली अलग-अलग योजनाओं पर फीडबैक भी लिया इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं जिला कलेक्टर और कॉलेज प्रचारओ को यह निर्देश दिए गए कि सरकार के माध्यम से चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंद पात्र छात्र-छात्राओं तक पहुंचाया जाए।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लाभ

  • हेलमेट
  • 2 लीटर पेट्रोल
  • 5 वर्षीय तृतीय पक्ष कार बीमा
  • 1 वर्ष का सामान्य बीमा
  • छात्रा को सुपुर्द करने तक का परिवहन व्यय

छोटी संख्या का वितरण अनुपात

  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राजकीय विद्यालयों में 50 फीसदी स्कूटी एवं निजी विद्यालयों की छात्राओं को 25 फीसद स्कूटी वितरित की जाएगी इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राजकीय व निजी विद्यालयों की छात्राओं को 25 फीसद स्कूटी वितरित की जाएगी।
  • स्कूटी संख्या में विज्ञान के क्षेत्र में कुल 40 फीसद, वाणिज्य सकाए में 5 फीसद और कला संकाय में 55 फीसद स्कूटी वितरित करनी होगी और साथ ही संभागीय स्तर पर वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग  को कुल 7 स्कूटी वितरित की जाएंगी।
  • स्कूटी वितरण की संख्या आवश्यकतानुसार कम या ज्यादा की जा सकती है।
  • आवेदक के द्वारा न्यायालय के माध्यम से स्कूटी का दावा नहीं किया जा सकता।
  • यह योजना के अंतर्गत चयन जिलेवार वरीयता के आधार पर किया जाएगा।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana स्पष्टीकरण

  • यह योजना के अंतर्गत यदि पात्रता के अनुसार वरीयता सूची में कोई भी दिव्यांग छात्र नहीं आता तो इस स्थिति में उनकी श्रेणी के लिए आश्रित स्कूटी की संख्या तक उनका चयन होगा।
  • राजस्थान सरकार के माध्यम सामान्य वरीयता में कोई दिव्यांग छात्रा समायोजित हो जाती है तो इस स्थिति में उसको दिव्यांग छात्र के तहत आरक्षित एक स्कूटी के तहत लाभार्थी मान लिया जाएगा।
  • काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत दिव्यांग छात्रों को स्कूटी के स्थान पर मोटराइज्ड ट्राई साइकिल मिलेगी।
  • अगर टीएसपी क्षेत्र के छात्र नॉन टीएसपी क्षेत्र में अध्ययनरत है तो इस स्थिति में वे टीएसपी या नॉन टीएसपी दोनों वर्ग में से किसी भी एक के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पात्र छात्राएं नहीं होती है तो इस स्थिति में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की छात्राओं को लाभ दिया जाएगा।
  • यदि निजी विद्यालयों में निर्धारित प्रतिशत लेने वाली छात्राएं नहीं मिलती है तो इस स्थिति में राजकीय विद्यालयों की छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी।

काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का कार्यान्वयन

  • आयुक्त कॉलेज शिक्षा विभाग योजना का नोडल विभाग होगा।
  • यह योजना का कार्यान्वयन पूरी तरह से पोर्टल से किया जाएगा।
  • किसी भी प्रकार के नियमों में संशोधन या स्पष्टीकरण की कार्यवाही नोडल विभाग के माध्यम की जाएगी।
  • समय-समय पर नोडल विभाग के माध्यम से योजना की समीक्षा एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में योजना के सकारात्मक प्रभाव का आकलन किया जाएगा।
  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा अल्पसंख्यक विभाग के माध्यम बजट का प्रावधान किया जाएगा।
  • अपने विभाग के संबंधित बजट मर्दों में से सभी विभागों द्वारा योजना के लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana लाभ

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना के तहत लाभ उन सभी छात्राओं को प्राप्त कराया जाएगा जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक श्रेणी से हैं।
  • कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 के अंतर्गत हर वर्ष 10,000 से ज्यादा बालिकाओं को फायदा दिया जाएगा और राज्य के हर एक जिले में स्कूटी की संख्या निश्चित की गई है।
  • Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2023 के माध्यम से बालिका शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगी और निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं भी आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • इस योजना के तहत चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा और आर्थिक रुप से कमजोर छात्राओं को स्कूटी के स्थान पर 40,000 की नकद राशि देने का भी प्रावधान निर्धारित किया गया है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना पात्रता

  • लाभार्थी राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • सिर्फ एससी, एसटी, ओबीसी अन्य अल्पसंख्यक समूह एवं सामान्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर छात्राएं ही इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकती है।
  • वह कन्याएं जो पहले से किसी अन्य स्कूटी योजना का फायदा प्राप्त कर चुकी है वह इस योजना का फायदा प्राप्त नहीं कर सकती है परंतु अगर बालिका द्वारा पहले TAD डिपार्टमेंट या फिर स्कूल विभाग से दसवीं कक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर स्कूटी प्राप्त कर चुकी है तो वह बारहवीं कक्षा के अंकों पर 40,000 की नकद राशि प्राप्त करने की पात्र है।
  • आवेदक के माता-पिता की सालाना आय 2.5 लाख या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के माता-पिता टैक्स पेयर नहीं होने चाहिए।
  • राजस्थान बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 65 फीसद अंक एवं सीबीएसई बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 75 फीसद अंक प्राप्त करने अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के माध्यम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात ग्रेजुएशन प्रोग्राम में प्रवेश लेना अनिवार्य है।
  • अगर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने में एवं ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के बीच अंतराल है तो छात्रा को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana Important Documents

  • आधार कार्ड
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • जनाधार या भामाशाह कार्ड
  • नियमित रूप से उपस्थिति का संस्थान द्वारा प्रदान किया गया प्रमाण पत्र
  • ग्रेजुएशन प्रोग्राम में नियमित अध्ययन का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र अगर लाभार्थी दिव्यांग है तो

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हायर टेक्निकल एंड मेडिकल एजुकेशन, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana
  • इसके पश्चात आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन के प्रकार में सिटीजन का चयन करना होगा।
  • आप अब जान आधार, भामाशाह, फेसबुक या फिर गूगल के द्वारा से रजिस्टर कर सकते हैं।
  • आपको अपनी जरूरत अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
  • अब आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन करना होगा।
  • आपको अब काली बाई भील मेधावी छात्रा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप काली बाई भील मेधावी छात्रा योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana आवेदन की स्वीकृति प्रक्रिया

  • छात्रों के माध्यम ऑनलाइन द्वारा से आवेदन किया जाएगा।
  • आवेदन के समय संलग्न आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड किया जाएगा।
  • छात्रों के माध्यम से एक से ज्यादा श्रेणी में भी आवेदन किया जा सकता है।
  • सॉफ्टवेयर को इस तरह से विकसित किया गया है कि किसी एक आधार नंबर यह जन आधार नंबर की एक ही स्वीकृति की जाएगी।
  • छात्राओं के माध्यम पात्रता के अनुसार संबंधित श्रेणी में आवेदन किया जाएगा।
  • आवेदन स्वीकार करने के लिए विभाग द्वारा एक कॉमन पोर्टल विकसित किया जाएगा।
  • प्राप्त आवेदनों की मॉनिटरिंग की जाएगी।
  • आवेदन की विस्तृत विवरण एवं दिशा-निर्देश विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।
  • हर विभाग के माध्यम से प्राप्त आवेदनों एवं दस्तावेजों का सत्यापन का कार्य करके स्वीकृति की जाएगी।
  • योजना के कार्यान्वयन जिला स्तरीय समीक्षा भी की जाएगी।
  • यह समीक्षा जिला कलेक्टर के माध्यम से की जाएगी।
  • प्राप्त आवेदनों की जांच करके महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा नोडल अधिकारी को फॉरवर्ड किया जाएगा।
  • नोडल अधिकारी सारे आवेदन पत्रों की जांच और जिलेवार वरीयता लिस्ट तैयार करके निर्धारित तिथि में आयुक्त कार्यालय को फॉरवर्ड किया जाएगा।

पोर्टल पर रजिस्टर करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हायर टेक्निकल एंड मेडिकल एजुकेशन, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana पोर्टल पर रजिस्टर करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नए पेज को दर्शाया जाएगा।
  • इस पेज पर आपको सिटीजन का चयन करना होगा।
  • अब आपको जनाधार, भामाशाह, फेसबुक एवं गूगल में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार से आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हायर टेक्निकल एंड मेडिकल एजुकेशन, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज को दर्शाया जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार से आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हायर टेक्निकल एंड मेडिकल एजुकेशन, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फाइनल लिस्ट ऑफ काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2019-20 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप लाभार्थी लिस्ट देख सकते हैं।

इनकम सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हायर टेक्निकल एंड मेडिकल एजुकेशन, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको इनकम सर्टिफिकेट फॉरमैट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
 इनकम सर्टिफिकेट डाउनलोड
  • अब आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप इनकम सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

See also  UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: बिजली बिल माफी ऑनलाइन आवेदन, पात्रता