किसान सम्मान निधि लिस्ट 2023: कैसे देखें, pmkisan.gov.in List, PM Kisan Status


PM Kisan Samman Nidhi List 2023 | pmkisan.gov.in New List | किसान सम्मान निधि नई सूची में नाम देखें | किसान सम्मान निधि लिस्ट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के माध्यम से किसान सम्मान निधि लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है देश के वह छोटे और सीमांत किसान नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद प्राप्त करना चाहते है तो वह अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है जिन सभी नागरिको के नाम इस Kisan Samman Nidhi List 2023 में शामिल होंगे उन्हें सरकार के माध्यम से 6000 रूपए की धन सम्बन्धी सहायता प्रदान की जाएगी। किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Table of Contents

Kisan Samman Nidhi List 2023

किसान सम्मान निधि लिस्ट के तहत जिन किसान नागरिको का नाम सूची में शामिल होगा उनको सरकार द्वारा 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी| यह धनराशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत आवश्यक है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है| आवेदक किसान को अपना नाम देखने के लिए इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं होगी वह आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर Kisan Samman Nidhi List देख सकते है इससे उनकी समय की भी बचत होगी।

सरकार के द्वारा से किसान नागरिको को अब तक 10 किस्ते उनके खाते में भेजी जा चुकी है जिसमे 2000-2000 रूपए की आर्थिक सहायता धनराशि ट्रांसफर कर दी गई है स्कीम के तहत कुल सिर्फ 6000 रूपए की माली मदद प्रदान की जाती है जो की 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तो में किसान को विवरण की जाती है प्रधामंत्री के माध्यम से 10 वी क़िस्त किसानो को विवरण करने के लिए 20,000 करोड़ खर्च किये जा चुके है ।

PM Kisan 12th Installment 

Kisan Samman Nidhi List

पीएम किसान सम्मान निधि 12वीं किस्त होगी जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर 2022 को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत 12वीं किस्त की राशि भी जारी करेंगे। 12वीं किश्त की राशि के लिए 16,000 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। जिससे देश में करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचेगा। किसान सम्मान निधि योजना को प्रधानमंत्री द्वारा ऐसे किसानों के लिए शुरू किया गया था जो की पूरी तरह से कृषि पर ही आश्रित है। आज करोड़ों किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। केंद्र सरकार की इस योजना को 8 साल हो चुके हैं और देश में करोड़ों किसान इसका लाभ प्राप्त कर चुके हैं। 12वीं किश्त की राशि प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी का होना जरूरी कर दिया है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता का लाभ किसान तभी उठा पाएंगे जब उन्होंने ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया होगा। e-KYC पूरी होने पर ही लाभार्थियों के बैंक खातों में 12वीं किश्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

PM Kisan Beneficiary List 

Kisan Samman Nidhi Yojana List 2023 Highlights

    योजना का नामकिसान सम्मान निधि लिस्ट 2023
किसके माध्यम से आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के माध्यम से
     फ़ायदा पाने वालेदेश के छोटे और सीमांत किसान
         उद्देशयकिसान नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करना 
     आर्थिक सहायता6000 रूपए
         समूहकेंद्र सरकार योजना
   सूची चेक करने की प्रक्रियाऑनलाइन मोड
      आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

3.10 लाख से अधिक अपात्र किसानों को लौटाना होगा पैसा

जैसा कि हम सबको मालूम है कि सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को सहायता राशि के रूप में ₹2000 की 3 किस्त सालाना ₹6000 की रकम प्रदान की जाती है मगर कुछ किसान ऐसे भी हैं जो अपात्र होते हुए भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं ऐसे ही 3.10 लाख किसानों की पहचान सरकार द्वारा की गई है सरकार इन सभी किसानों से सहायता राशि वसूल करेगी अपनी इच्छा से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर यह सहायता राशि वापस कर सकता है वसूली के संबंध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कृषि निदेशक, सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपात्र किसानों से वसूली करके केंद्र सरकार के खाते में धनराशि जमा कराई जाए इस योजना के अंतर्गत अभी तक 2.55 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाया जा चुका है

Kisan Samman Nidhi List नयी अपडेट

सरकार के माध्यम से किसान सम्मान निधि योजना सूची के अंदर नयी अपडेट को आरम्भ किया गया है योजना के अंतर्गत जो भी किसान नागरिक फ़ायदा पाने वाले होंगे उन्हें अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा नागरिक किसान बैंक में जाकर अपना किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते है किसान क्रेडिट का आवेदन किसान नागरिक को उसी बैंक में करवाना होगा जहाँ उसका किसान सम्मान निधि योजना का खाता खुला होगा।

UP Kisan Karj Rahat List

पीएम किसान निधि 11वीं किस्त

हर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं जारी कर दी गई है इस किस्त के अंतर्गत देश के 10.09 करोड़ किसानों को कुल 20946 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि ₹2000 की तीन किस्त मैं प्रदान की जाती है अब इस योजना की 11वीं की किस्त प्रदान की जाएगी सूत्रों के मुताबिक पता चला है क्या यह किस्त सरकार द्वारा अप्रैल के पहले सप्ताह में लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी लाभार्थी अपना बैंक अकाउंट चेक करके अपना पेमेंट स्टेटस देख सकते हैं आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं एवं योजना का लाभ उठा सकते हैं

PM Kisan Samman Nidhi 10वीं किस्त

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दसवीं किस्त जारी कर दी गई है प्रधानमंत्री द्वारा स्केच के माध्यम से देश के तमाम पंजीकृत एवं पात्र किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी यह किस्त प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जारी की गई इसके अंतर्गत देश के 10.09 करोड़ किसानों को कुल 20946 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए गए इसके अलावा देश भर के कई किसान उत्पादक संगठनों को भी प्रधानमंत्री द्वारा 14 करोड़ रुपया की इक्विटी ग्रांड दिया गया। जिससे करीब 1.25 लाख किसानों को लाभान्वित किया जाएगा

किसान सम्मान निधि लिस्ट के उद्देशय क्या है?

किसान सम्मान निधि स्कीम को सरकार ने किसान लोगो को माली सम्बन्धी मदद प्रदान करने के लिए जारी किया है इसका मुख्य उद्देशय केवल किसानो की आर्थिक अवस्था में विकाशन लेकर उनकी आय में बढ़ोतरी लाना भी है योजना के द्वारा से किसानो को 6000 हजार रूपए की राशि उनके खाते में भेजी जाएगी क्योकि कई बार किसानो की फसल ठीक नहीं हो पाती तथा फसलों से ज्यादा फ़ायदा भी नहीं मिल पाता और किसानो को अपहानि को भी उठाना पड़ता है परन्तु वह इस राशि से अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे और आत्मनिर्भर मजबूत बन पाएंगे।

E Shram Card

Kisan Samman Nidhi Benefits (लाभ)

  • स्कीम के अंदर सभी लाभार्थी किसानो का डाटा तैयार किया जायेगा।
  • राज्य सरकार के माध्यम से लाभार्थियो को एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरा जायेगा।
  • योजना के द्वारा से किसानो को 6000 हजार रूपए की राशि उनके खाते में भेजी जाएगी।
  • आवेदक को स्कीम का फ़ायदा प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्री करवानी होगी।
  • किसान सम्मान निधि योजना के अंदर आर्थिक मदद 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना सरकार ने देश के छोटे और सीमांत किसान नागरिको की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरम्भ की है।
  • आवेदक किसान को लिस्ट में नाम देखने के लिए इधर उधर जाने की आवश्यक नहीं होगी वह आसानी से अपने मोबाइल या  कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लिस्ट को देख सकते है।
  • ग्रामीण और शहरी राज्यों की लिस्ट में जिन लाभार्थियो के नाम होंगे उनको 5 साल तक धन सम्बन्धी वित्तीय सहायता भेंट की जाएगी।
  • किसान सम्मान निधि योजना के जरिये देश के किसान खेती में ओर ज्यादा रूचि दिखा सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

31 मई तक करा सकते हैं E KYC

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस के अनुसार सभी पात्र लाभार्थी अपनी E KYC 31 May 2022 तक करा सकते हैं यह जानकारी सरकार द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है आवेदक अपने नजदीकी CSC Kendra जाकर अपनी केवाईसी करा सकते हैं या अधिकारिक वेबसाइट स्वयं ही अपनी केवाईसी करा सकते हैं अभी तक इस योजना के अंतर्गत 5000000 किसानों ने अपनी E KYC कराई है सभी किसान भाइयों से अनुरोध है कि 31 May पहले अपनी E KYC जरूर करें ताकि उन्हें योजना का लाभ बराबर मिलता रहे।

किसान योजना का लाभ उठाने के लिए E KYC जरूरी

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस के मुताबिक सभी किसान भाइयों को योजना का लाभ उठाने के लिए e KYC कराना जरूरी है जिसके लिए सरकार द्वारा 31 मार्च अंतिम तिथि निर्धारित की गई है ई केवाईसी कराने के लिए सभी अपने नजदीकी इसी केंद्र से जाकर ई केवाईसी करा सकते हैं इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सभी पात्र किसानों के खाते में ₹6000 की वार्षिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि ₹2000 की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है यह सहायता राशि सरकार द्वारा किसान के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से की जाती है यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं एवं योजना का लाभ उठा सकते हैं


PM Kisan E KYC करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद E KYC क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
PM Kisan E KYC
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में अपना आधार नंबर दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • आपकी सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी
  • इसके बाद आपको अपनी जानकारी चेक करनी है एवं वेरीफाई करनी है
  • मैं आपको सब ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इस तरीके से आप अपनी केवाईसी कर सकते हैं

किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता क्या है?

  • इस योजना में सरकारी नौकरी करने वाले जनप्रतिनिधि, इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले नागरिक शामिल नहीं है परन्तु कुछ ऐसे भी नागरिक है जो अपनी खेती योग्य जमीन पर खेती भले ही नहीं करते हो लेकिन उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • चतुर्थ वर्ग तथा कर्मचारी या मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर जोड़े नागरिक इसके अंदर खुद का भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  • यदि किसी ने खेती योग्य जमीन का उपयोग किसी दूसरी चीज में किया तो उसे इस योजना का फ़ायदा नहीं मिलेगा।
  • जो किसान नागरिक अपनी खेती योग्य जमीन पर खेती न करता हो उसे बंजर छोड़ दिया जाता है तब भी इस स्कीम का फ़ायदा उसे नहीं मिलेगा अगरचे यह योजना खेती करने वाले भूमि या गाँव में हो या शहर में हो दोनों को मिलेगा दोनों को इसका लाभ होगा।
  • अगर किसी लाभार्थी किसान नागरिक का स्वर्गवास हो जाता है तो उसकी भूमि परिवार वालो के नाम ट्रांसफर होती है तो उन्हें ये फ़ायदा मिल सकेगा अगरचे वह जमीन किसी ओर को बेच दी जाती है तो सम्बंधित नागरिको को ही योजना का फ़ायदा मिलेगा जिसके नाम पर जमीन होगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना

Kisan Samman Nidhi List के आवश्यक दस्तावेज क्या है?

  • आधार कार्ड
  • जमीन के कागजात
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Kisan Samman Nidhi List में अपना नाम कैसे चेक करे?

जो अभिलाषी किसान नागरिक फ़ायदा पाने वाले इस Kisan Samman Nidhi List में अपना नाम देखना चाहते है वो नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करे।

  • सबसे पहले आवेदक को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
Kisan Samman Nidhi List
  • होम पेज पर आपको फार्मर कार्नर के सेक्शन पर जाना होगा यहाँ पर बेनेफिशरी लिस्ट के दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Kisan Samman Nidhi List
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नये पेज को दर्शाया जायेगा।इस पेज पर आपको सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी जैसे स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि को भरना होगा।
  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको गेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपकी बेनेफिशरी लिस्ट खुल जाएगी।
  • तथा अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

मोबाइल एप्प के माध्यम से Kisan Samman Nidhi List चेक करने की प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • इसके तुरंत बाद आपको सर्च बार में जाकर PMKISAN Gol को टाइप करना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा।क्लिक करने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर मोबाइल एप्प दिखाई देगा आपको इनस्टॉल के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपका मोबाइल एप्प सक्सेस्स्फुल्ली डाउनलोड हो जायेगा।
  • अब आपको मोबाइल एप्प को ओपन कर लेना है यहाँ पर आपको मोबाइल एप्प पर कई प्रकार की सुविधा दिखाई देगी।
  • आपको इसमें से बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज को दर्शाया जायेगा।
  • आपको नए पेज पर आईडी टाइप करनी होगी जैसे आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर को भरना होगा और आप इन तीनो में से जिस भी विकल्प को सेलेक्ट करके आपको एंटर वैल्यू में उसकी संख्या भरनी होगी।
Kisan Samman Nidhi List
  • आप लोग इसमें से किसी की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है

पीएम किसान लिस्ट मोबाइल एप्प डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • जो भी आवेदक मोबाइल एप्प के द्वारा से अपना नाम योजना सूची में देखना चाहते हैं उन्हें पीएम किसान लिस्ट मोबाइल एप्प डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड करने के लिएउन्हें गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा
  • इसके तुरंत बाद आपको सर्च बार में जाकर पीएम किसान लिस्ट मोबाइल एप्प सर्च करना होगा
  • सर्च करने के बाद एप्प आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगा
  • यहाँ आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके एप्प डाउनलोड करना होगा
  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको एप्प ओपन करना है।
  • यहां पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे आपको इनमें पीएम किसान लिस्ट पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपको अगले पेज पर अपने ग्रामीण तथा शहर में से एक सेलेक्ट करना है और गेट डाटा पर क्लिक कर देना है।
  • इसके तुरंत बाद आपके सामने सूची खुल जाएगी यहां आपको सबसे पहले ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको विलेज सेलेक्ट करना है सेलेक्ट करने के बाद आप अपना नाम चेक कर पाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

  • प्रथम आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के विकल्प में से New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • इस पेज पर आपको यह चयन करना होगा कि आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं या फिर ग्रामीण क्षेत्र के किसान है
  • इसके पश्चात आपको फार्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे आधार नंबर मोबाइल नंबर राज्य दर्ज करनी होगी
  • इसके पश्चात आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • ओटीपी बॉक्स में आपको यह ओटीपी दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा
  • एप्लीकेशन फॉर मैं आपको अपनी सभी जानकारी प्रदान करनी होगी
  • इसके पश्चात आपको रजिस्टर के विकल्प का चयन करना होगा
  • इस तरीके से आप सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status कैसे चेक करे?

जो नागरिक बेनेफिशरी स्टेटस देखना चाहते है वो नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करे।

  • प्रथम आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प में से Beneficiary Status का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
PM Kisan Beneficiary Status
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको Beneficiary स्टेटस को देखना चाहते है तो आप को आधार नम्बर या अकॉउंट नम्बर में से किसी एक की भी सहायता से देख सकते है आपको इनमे से किसी एक को चुनना होगा और फिर Go Data पर क्लिक कर देना होगा इसके तुरंत बाद आपके सामने Beneficiary Status खुल जायेगा।

आधार डिटेल एडिट करें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद Edit Aadhar Failure Record के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
आधार डिटेल एडिट करें
  • इसमें आपको अपना आधार संख्या दर्ज करना है
  • स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प का चयन करना है
  • अब आपके सामने आपके आधार डीटेल्स खुलकर आ जाएंगे
  • इसके पश्चात आप अपना आधार डीटेल्स एडिट कर सकते हैं

Kisan Samman Nidhi List लॉगिन करें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद लॉगिन के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
लॉगिन करें
  • यहां पर आपको अपना user-id टाइम पासवर्ड दर्ज करना है
  • इसके बाद आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना है

CSC Login

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद CSC Login के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर आपको अपना user-id टाइम पासवर्ड दर्ज करना है
  • इसके बाद आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना है

E KYC करें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद E KYC के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
PM Kisan E KYC करें
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है
  • आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • इसके बाद आपको यह ओटीपी दर्ज करना है
  • अब आपके सामने आपकी जरूरी जानकारी मिल जाएगी
  • जानकारी को चेक करके आपको वेरीफाई का ऑप्शन पर क्लिक करना है

स्वयं पंजीकृत किसान की स्थिति देखें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद Self Regsitered Farmer Status के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
स्वयं पंजीकृत किसान की स्थिति देखें
  • इसमें आपको अपना आधार संख्या दर्ज करना है
  • स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प का चयन करना है
  • पंजीकरण स्थिति आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

योजना का पैसा वापस करें (PM Kisan Refund Online)

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद Refund Online के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे
    • यदि आपने पैसा पहले ही वापस कर दिया है तो यहां क्लिक करें
    • यदि आपने पैसे वापस नहीं किया है तो यहां क्लिक करें
  • इनमें से दूसरे विकल्प का कुछ चयन करना है यदि आपने पैसे पहले जमा नहीं किया है तो
Kisan Samman Nidhi Refund Online
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा
  • एप्लीकेशन फॉर्म आपको अपनी सभी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आपको रकम जमा करनी है
  • अंत में आपको सबनेट के विकल्प का चयन करना है

See also  झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना: 9 लाख छात्र छात्राओं को मिलेगी साइकिल खरीदने के लिए ₹4500 की राशि