झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म, लाभ


Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana Online Apply, Registration Form, मुख्यमंत्री सारथी योजना आवेदन फार्म, ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता एवं लाभ


झारखण्ड राज्ये के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने वित्तीय वर्ष 2023 बजट के दौरान राज्ये के युवाओ के लिए Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2023  का शुभराम किया है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे नागरिक जो डिग्री प्राप्त है और प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी की इच्छा रखते है। लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी प्राप्त नहीं कर पाते तो उन सभी नागरिको को इस योजना के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। अब किसी भी छात्र को प्रतियोगी परीक्षाओ हेतु कोचिंग प्राप्त करने के लिए किसी अन्य जगह जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब वह अपने राज्ये में रहकर इस योजना के माध्यम से कोचिंग प्राप्त कर सकते है। लेकिन अभी इस योजना को राज्ये में लागु नहीं किया गया 1 अप्रैल 2023 से इस योजना को शुरू किया जायेगा यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है यो आपको अभी प्रतिक्षा की होगी।     

Mukhyamantri Sarthi Yojana 2023

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2023

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा हेतु निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना है। इस योजना के आरंभ होने के पश्चात से राज्य के किसी भी छात्र को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु किसी भी अन्य जगह जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, राज्य के सभी छात्र अब अपने राज्य में ही Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2023  के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। इस योजना को सरकार द्वारा इस द्रष्टिकोण से आरम्भ किया गया है, जिससे राज्य के ऐसे नागरिको को भी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त हो सके जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त करने में असमर्थ होते है। इस योजना के जरिए से झारखंड राज्य में बेरोजगारी की दर में कमी हो सकेगी, तथा इस योजना से नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

झारनियोजन पोर्टल पर नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करें


झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023 के बारे में

योजना का नामJharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana
किसने आरंभ कीझारखंड सरकार
लाभार्थीझारखण्ड के युवा
उद्देश्यप्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना
वर्ष2023
आवेदनOnline
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी

Mukhyamantri Sarthi Yojana का उद्देश्य

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य के सभी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा हेतु निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना है। इस योजना के आरंभ होने के पश्चात से राज्य के किसी भी छात्र को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु किसी भी अन्य जगह जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, राज्य के सभी छात्र अब अपने राज्य में ही Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। इस योजना को सरकार द्वारा इस द्रष्टिकोण से आरम्भ किया गया है, जिससे राज्य के ऐसे नागरिको को भी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त हो सके जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त करने में असमर्थ होते है। इस योजना के जरिए से झारखंड राज्य में बेरोजगारी की दर में कमी हो सकेगी, तथा इस योजना से नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 

Mukhyamantri Sarthi Yojana 

मुख्यमंत्री सारथी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • झारखण्ड सारथी योजना में सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुवधा मिलेगी।
  • सभी युवा अपने ही क्षेत्र में रहकर कोचिंग कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से डिग्री प्राप्त युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।
  • प्रदेश के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इसके अलावा प्रदेश का कोई भी छात्र आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कोचिंग प्राप्त करने से वंचित नहीं रहेगा।
  • देश के छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में भी कारगर साबित होगी।

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana की पात्रता

  • आवेदक झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

Jharkhand CM Fellowship

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana आवेदन प्रक्रिया

सभी झारखण्ड के उम्मीदवार जो सारथी योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि अभी इस योजना की घोषणा ही की गयी है। जल्द ही इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जैसे ही इस बारे में कोई अपडेट आता है आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से इस बारे में सूचना प्राप्त कर सकते हैं। तब तक के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।


See also  Assam Mukhyamantri Sva Niyojan Yojana 2023: Registration, Benefits & Eligibility