(पंजीकरण) महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ


Maharashtra Nav Tejaswini Yojana:- महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना का शुभारम्भ किया गया है। Maharashtra Nav Tejaswini Yojana को महाराष्ट्र केबिनेट के द्वारा 8 अक्टूबर 2020 को मंजूरी दे दी गई है तथा नव तेजस्विनी योजना को महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD) लागू करेगा। इस योजना के माध्यम से महिला बचत गट और स्व सहायता समूह को आर्थिक सहायता दी जाएगी। यदि आप महाराष्ट्र के निवासी है। और महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना के तहत आवेदन लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको Maharashtra Nav Tejaswini Yojana से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे – इसके लाभ ,इसका उद्देश्य ,दस्तावेज़ आवेदन प्रिक्रिया तथा आपकी क्या पात्रता होनी चाहिए, इन सभी के बारे में बतायेगे। इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।


Maharashtra Nav Tejaswini Yojana

Maharashtra Nav Tejaswini Yojana 2023 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गरीब महिलाएं जो आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर है उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए तथा आत्मनिर्भर बनाने हेतु Maharashtra Nav Tejaswini Yojana का शुभारम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाए जो की आर्थिक रूप से कमजोर है। उन्हें खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा बहुत ही कम इंटरेस्ट पर ऋण प्रदान किया जायेगा। तथा इस योजना के अंतर्गत लगभग 10 लाख गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा। सरकार ने इस योजना के लिए 523 करोड़ रूपये का बजट रखा है। महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना यह सुनिश्चित करेगी कि गरीब ग्रामीण महिलाओं के पास अवसरों और सहायता की व्यापक रेंज हो। यह महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करेगा और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।

Maharashtra Berojgari Bhatta 

महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामMaharashtra Nav Tejaswini Yojana
आरम्भ की गईमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र की महिलाऐं
Launch Date7 अक्टूबर 2020
राज्यमहाराष्ट्र
उद्देश्यराज्य की महिलाओं को सशक्त बनाना
आवेदनऑनलाइन / ऑफलाइन
अधिकारीक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी 

Maharashtra Nav Tejaswini Yojana का उद्देश्य

Maharashtra Nav Tejaswini Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के गरीब महिलाओं को महिला बचत गट और स्व सहायता समूह के अंतर्गत खुद का व्यवसाय चलाने के लिए कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना के तहत महिलाओ को स्व सहायता समूहों के लिए जागरूक करना है महिला उद्यमियो की गरीबी को कम करना और उनको आर्थिक रूप से मजबूत करना और महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना ही इस योजना का उद्देश्य है।


महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना

महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना के तहत सरकार द्वारा निर्धारित बजट

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए खुद का व्यवसाय और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 8 अक्टूबर 2020 को इस महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना की शुरुआत की इस योजना के लिए सरकार ने कुल 528 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया था। लेकिन 2021 के शासन निर्णय में सरकार ने इस बजट को कम करके 523 करोड़ रूपए किया। जिसमे 334 करोड़ रूपए इंटरनेशनल फंड्स फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD) से कर्ज के तौर पर लिया जायेगा और 189 करोड़ रूपए खुद महाराष्ट्र की सरकार देगी। इस बजट का उपयोग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुद का व्यवसाय करने के लिए और रोजगार स्थापित करने के लिए किया जायेगा।

Nav Tejaswini Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना का शुभारम्भ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से महिला बचत गट और स्व सहायता समूह को आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 10 लाख गरीब परिवारों को लाभ प्रदान किया जायेगा। सरकार ने इस योजना के लिए 523 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया हैं।
  • जिसमे 334 करोड़ रूपए इंटरनेशनल फंड्स फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD) से कर्ज के तौर पर लिया जायेगा और 189 करोड़ रूपए खुद महाराष्ट्र की सरकार देगी।
  • इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के गरीब महिलाओं को महिला बचत गट और स्व सहायता समूह के अंतर्गत खुद का व्यवसाय चलाने के लिए कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा।
  • यह महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करेगा और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाए आत्मनिर्भर व सशक्त बन सकेगी।

महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना की पात्रता

  • आवेदक महिला महाराष्ट राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 50 हज़ार से कम होनी चाहिए। ।
  • आवेदक के पास सभी दस्तावेज़ मौजूद होने चाहिए।
  • आवेदक महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana

Maharashtra Nav Tejaswini Yojana के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • बैंक का खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा की गई है। अभी तक Maharashtra Nav Tejaswini Yojana  कि कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे महारष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम अप्पको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे।


See also  हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना 2024: गरीबों को मिलेगी बसों में निशुल्क यात्रा