प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, Kisan Sampada Yojana


Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana:- किसानो को आय में वृद्धि करने एवं कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। तथा कृषि बर्बादी को कम करने पर ध्यान दिया जाएगा। यदि आप किसान है और प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।


Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana

Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana 2023

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो को लाभ प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना को सुचारू रूप से संचालन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से कृषि समुद्री प्रसंस्करण एवं खाद्य प्रसंस्करण समूह का विकास किया जायेगाखाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र का विकास करने के साथ-साथ इस योजना के द्वारा देश के किसानों को बेहतर रिटर्न की प्राप्ति भी होगी। सन् 2020 में सरकार द्वारा इस योजना के तहत 32 नए प्रोजेक्ट शुरू किए गए थे। इन प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 406 करोड़ रुपए आवंटित किए थे।

यह योजना एक व्यापक पैकेज है इसके माध्यम से परिणाम स्वरूप फॉर्म गेट से लेकर रिटेल आउटलेट तक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के साथ-साथ आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। केंद्र सरकार का PM Kisan Sampada Yojana को शुरू करने का निर्णय बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इसके माध्यम से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी और देश के ग्रामीण इलाकों में रोजगार के बड़े-बड़े अवसर उत्पन्न होंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजनाकानामPradhan Mantri Kisan Sampada Yojana
किसनेआरंभकीभारतसरकार
लाभार्थीदेशकेकिसान
उद्देश्यकृषिसमुद्रीप्रसंस्करणऔरखाधप्रसंस्करणसमूहोंकाविकासकरना
साल2023
आवेदनऑनलाइन
आधिकारिकवेबसाइटhttps://www.mofpi.gov.in/

PM Kisan Sampada Yojana का उद्देश्य

किसान संपदा योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि समुद्री प्रसंस्करण एवं खाद्य प्रसंस्करण समूहो का विकास करना है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत परिमाण स्वरूप फार्म गेट से रिटेल आउटलेट तक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के साथ आधुनिक बुनियादी तैयार की जाएगी। यह योजना कृषि क्षेत्र का विकास करेंगी। इसी के साथ किसानो को इस योजना के अंतर्गत बेहतरीन रिटर्न प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से किसानो की आय वृद्धि प्राप्त होगी। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के बड़े अफसर भी इस योजना के अंतर्गत उत्पन्न होंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत योजनाओं की सूची

मेगा फूड पार्क

किसानों, प्रसंस्करण कर्ताओं एवं खुदरा विक्रेताओं को एक साथ एकत्रित करके कृषि उत्पादन को बाजार से जुड़ने के लिए इस योजना के तहत एक तंत्र स्थापित किया जाएगा। ताकि किसानों की आय में बढ़ोतरी की जा सके और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न किए जा सके। मेगा फूड पार्क योजना क्लस्टर दृष्टिकोण पर आधारित है। इस योजना में संग्रह केंद्र, प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र, केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र, कोल्ड चैन एवं उद्यमियों के लिए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को स्थापित करने के लिए 25 से 30 पूर्ण विकसित भूखंडों सहित आपूर्ति श्रंखला बुनियादी ढांचा शामिल किया गया है।

कोल्ड चेन

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की कोल्ड चेन योजना के तहत एकीकृत कोल्ड चेन एवं संरक्षण बुनियादी ढांचे की सुविधा प्रदान की जाएगी। ताकि उपभोक्ता फॉर्म गेट से बिना किसी ब्रेक के एकीकृत सुविधा प्राप्त कर पाए। इस परियोजना के अंतर्गत संपूर्ण आपूर्ति श्रंखला के साथ-साथ बुनियादी ढांचे की सुविधा का निर्माण शामिल है। प्री कूलिंग, फॉर्म स्तर पर वैक्सिंग सुविधाएं, तोल, छटाई, ग्रेडिंग, बहू उत्पाद कोल्ड स्टोरेज, पैकिंग सुविधा, डिसटीब्यूशन हब में ब्लास्ट फ्रीजिंग, बागवानी के वितरण की सुविधा के लिए मोबाइल कॉलिंग यूनिट, जैविक उत्पाद, समुद्री, डेरी, मांस एवं मुर्गी पालन इत्यादि सुविधाएं इस योजना में शामिल हैं। कृषि स्तर पर कोल्ड चेन बुनियादी ढांचे के निर्माण पर यह परियोजना ज्यादा जोर देती हैं।           

एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर

एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर के द्वारा आधुनिक बुनियादी ढांचा सामान्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी।ताकि उद्यमियों के समूह को क्लस्टर दृष्टिकोण के आधार पर खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए उत्पादक एवं किसानों के समूह को प्रोसेसर और बाजारों से आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ श्रंखला के माध्यम से जोड़ा जा सके। सरकार द्वारा इस परियोजना के तहत दो घटक शामिल किए गए हैं। पहला घटक सक्षम बुनियादी ढांचा है और दूसरा घटक कम से कम पांच प्रसंस्करण खाद इकाइयों में न्यूनतम ₹25 करोड़ रुपए का निवेश है। इस परियोजना के तहत सामान्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के साथ-साथ इकाईयां स्थापित की जाती है। इन इकाइयों की स्थापना के लिए कम से कम 10 एकड़ भूमि की व्यवस्था 50 वर्षों के लिए की जानी चाहिए।

खाद्य प्रसंस्करण/संरक्षण क्षमता का सर्जन/विस्तार

पीएम किसान संपदा योजना की इस परियोजना के तहत प्रसंस्करण के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रसंस्करण एवं संरक्षण क्षमताओं का निर्माण किया जाएगा। ताकि मौजूदा खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का आधुनिकरण और विस्तार किया जा सके। साथ ही किसानों के उत्पाद की शेल्फ लाइफ में वृद्धि करने के लिए उन्हें अनेक प्रकार के उपायों से अवगत कराया जाएगा। ताकि अलग-अलग इकाइयों द्वारा की जाने वाली प्रसंस्करण गतिविधियों में कटाई के बाद उत्पाद की शेल्फ लाइफ में बढ़ोतरी की जा सके। इसके अलावा इस परियोजना के द्वारा अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा। इस परियोजना के तहत नई इकाइयों की स्थापना एवं मौजूदा इकाइयों का आधुनिकरण एवं विस्तार  शामिल किया गया हैं।

बैकवर्ड एवं फॉरवर्ड लिंकेज बनाने की योजना

इस परियोजना के माध्यम से माल की उपलब्धता और बाजार के साथ जुड़ाव में आपूर्ति श्रंखला में अंतराल को दूर करके प्रसंस्करण उद्योग के लिए प्रभावी और बैकवर्ड तथा फॉरवर्ड एकीकरण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत इंसुलेटर/रेफ्रिजरेटर ट्रांसपोर्ट के माध्यम से कनेक्टिविटी के साथ-साथ फॉर्म गेट पर प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र/संग्रह केंद्र और फ्रंट एंड पर आधुनिक रिटेल आउटलेट स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। फल, सब्जियां, डेयरी उत्पाद, मास, मुर्गी पालन, मछली, पकाने के लिए तैयार खाद उत्पादक, शहद, नारियल, मसाले, मशरूम आदि जैसे खराब होने वाले बागवानी और बागवानी उत्पादों पर इस योजना को लागू किया जाएगा। यह योजना कृषकों के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करेगी तथा किसानों को प्रोसेसर बाजार से जोड़ने में यह योजना कारगर साबित होगी।

See also  Gujarat Digital Seva Setu Yojana 2023: Online Registration Phase 1, Status

फूड सेफ्टी एवं क्वालिटी एश्योरेंस इंफ्रास्ट्रक्चर

खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता आश्वासन प्रदान करने के लिए इस परियोजना को नियोजित किया गया है। इसके माध्यम से देश की खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र का सर्वांगीण विकास किया जाएगा। इसमें गुणवत्ता नियंत्रण, गुणवत्ता प्रणाली एवं गुणवत्ता आश्वासन को शामिल किया गया है। साथ‌ ही इस परियोजना के तहत उपभोक्ता सुरक्षा एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में भी कार्य किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि बाजार में बेचे जाने वाले उत्पाद गुणवत्ता पूर्ण हैं और निर्धारित मांगों को पूरा करते हैं या नहीं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana के लाभ

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो को लाभ प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का शुभारम्भ किया है।
  • कृषि समुद्री प्रसंस्करण एवं खाद्य प्रसंस्करण समूह का विकास किया जायेगा।
  • इस योजना का सुचारू रूप से संचालन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।
  • सन् 2020 में सरकार द्वारा इस योजना के तहत 32 नए प्रोजेक्ट शुरू किए गए थे। इन प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 406 करोड़ रुपए आवंटित किए थे।
  • सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत परिमाण स्वरूप फार्म गेट से रिटेल आउटलेट तक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के साथ आधुनिक बुनियादी तैयार की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी और देश के ग्रामीण इलाकों में रोजगार के बड़े अवसर उत्पन्न होंगे।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना पात्रता एवं दस्तावेज़

  • आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आवेदक किसान होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

किसान सम्मान निधि योजना

Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana की आवेदन प्रक्रिया

Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को फॉर्म में दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।