मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2023: नया सवेरा कार्ड डाउनलोड, Sambal Yojana


Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Registration Form, Pdf Download | मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2023 | MP Naya Sevra Yojana Apply | Naya Savera Card Apply & Download | Jan Kalyan Sambal Yojana Online Apply


गवर्नमेंट के माध्यम से असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के विकास के लिए कई सारी योजनाओं का आरंभ किया जा रहा है आज हम आपको एक ऐसी ही योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जो कि मध्य प्रदेश सरकार ने आरंभ की है इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2023 है और हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विवरण करेंगे जैसे कि Jan Kalyan Sambal Yojana क्या है? इसकी हाइलाइट्स, उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि तो दोस्तों अगर आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Sambal Yojana

Table of Contents

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2023

बहुत बार ऐसा होता है कि सरकार के माध्यम से चलाई गई योजनाओं का फायदा लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पाता है इसी परेशानी को दूर करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना आरंभ की है Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2023 का आरंभ असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है यह योजना को जून 2019 में आरंभ किया गया था इस योजना के अंतर्गत सभी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी यह सामाजिक सुरक्षा श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का फायदा प्रदान करके की जाएगी इस योजना में कई संशोधन भी किए गए हैं और अब मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का नाम बदलकर एमपी नया सवेरा योजना रखा गया है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना उद्देश्य

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की भारत देश में अधिकांश जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है जिसे दूर करने के लिए सरकारें निरंतर कोशिश करती रहती है ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सामाजिक सुविधा प्रदान करने के लिए योजना को आरंभ किया गया है जिसमें गरीब परिवारों को सारी सुविधाएं प्रदान की जाएगी योजना का उद्देश्य गरीब तबके के परिवारों के दैनिक जीवन की स्थिति में सुधार लाना है जिससे कि वह गरीबी से उठकर एक अच्छे माहौल में अपना जीवन यापन कर सकें।

मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र भर्ती

संबल योजना 2.0 का हुआ शुभारंभ

सोमवार 16 मई 2022 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान द्वारा मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया इस दौरान उन्होंने 25 हजार 982 श्रमिक परिवारों को 551 करोड़ 16 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता और निर्माण श्रमिकों के 1036 परिवारों को 22 करोड़ 23 लाख रूपये की सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की संबल 2.0 योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा तेन्दूपत्ता संग्राहक श्रमिकों को भी असंगठित श्रमिकों की श्रेणी में शामिल किया गया है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है एवं आवेदन करना है आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Highlights

        योजना का नाममध्य प्रदेश नया सवेरा योजना
     योजना का पुराना नाममध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
  किसके माध्यम से आरंभ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के माध्यम
            उद्देश्यगरीब वर्गों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना
         फायदा पाने वालेअसंगठित क्षेत्र के श्रमिक
     योजना को शुरू किया गयासन 2018 में
         योजना में संशोधनजून 2019 में कांग्रेस सरकार के माध्यम
            विभागश्रम विभाग
         आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
             साल2023
        आधिकारिक वेबसाइटhttp://sambal.mp.gov.in/

Jan Kalyan Sambal Yojana New Update

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने एमपी जन कल्याण योजना को दोबारा लांच किया था आपको हम बता दे की कमलनाथ सरकार ने संबल योजना का नाम बदलकर नया सवेरा योजना नाम रखा था जिसे शिवराज सिंह चौहान ने 5 मई 2021 को मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को रिलांच कर दिया था कोविड-19 के समय में यह जन कल्याण संबल योजना गरीब तबके के लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हुई है

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

MP Naya Savera Yojana

यह योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार 12वीं कक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने वाले 5000 छात्रों को 30000 रुपये का पुरस्कार विवरण करेगी योजना कम आय वाले परिवारों को सहायता करने आरंभ की गई है इस संबल योजना के अंतर्गत राज्य की कोई गरीब महिला किसी शिशु को जन्म देगी तो जन्म देने से पहले 4 हजार और जन्म देने के पश्चात 12 हजार रुपये उनके खाते में भेजे जाएंगे मध्य प्रदेश से बाहर फंसे 1 लाख 5 हजार श्रमिकों के खाते में सरकार ने मंगलवार को 10 करोड़ 50 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं यानी हर मजदूर के खाते में 1000 रुपये भेजे गए हैं।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

14475 श्रमिकों के खाते में वितरित की गई लाभ की राशि

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के माध्यम से 28 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लाभार्थियों एवं निर्माण श्रमिकों के लिए 321 करोड़ 33 लाख रुपए की राशि 14475 श्रमिकों के अकाउंट में वितरित की गई है यह राशि मुख्यमंत्री जी के माध्यम से सिंगल क्लिक के द्वारा से ट्रांसफर की गई है इस राशि में से 13769 प्रकरणों में 307 करोड़ 23 लाख रुपए की राशि संभल योजना के अंतर्गत और 706 प्रकरणों में 14 करोड़ 12 लाख रुपए की धनराशि निर्माण श्रमिकों को विवरण की गई है 4 मई 2021 को इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के 16844 श्रमिक परिवारों को मृत्यु मदद के रूप में 379 करोड़ रुपए की राशि भी प्रदान की गई थी।

एमपी जनकल्याण संबल योजना में तेंदूपत्ता संग्राहक को रजिस्टर्ड करने के आदेश

चीफ मिनिस्टर शिवराज सिंह चौहान जी के माध्यम से अभी हाल ही में तेंदूपत्ता संग्राहक को संबल योजना के अंतर्गत पंजीकृत करने की घोषणा की गई है जिसके पश्चात तेंदूपत्ता संग्रहण की पंजीकृत प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है श्रम विभाग के माध्यम से समस्त संभागायुक्त, जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और वन मंडल अधिकारियों को निर्देश लागू किए गए हैं मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में प्रदेशव्यापी अभियान चलाकर असंगठित श्रमिकों के नियोजन की 36 श्रेणियों में पंजीयन किया गया था तेंदूपत्ता संग्राहको का रजिस्ट्रेशन ईकेवाईसी के माध्यम से किया जाएगा जन कल्याण योजना के अंतर्गत पात्र असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण हेतु पात्रता एवं तथ्यों का सत्यापन करते हुए रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जाएगी।


Sambal Yojana Benefits

  • गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा।
  • बिजली बिल की माफी की सुविधा।
  • छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन करना।
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना।
  • यह योजना में शामिल होकर नए कार्ड के रजिस्ट्रेशन करते वक्त इस महीने के पहले वाले महीने का बच्चा हुआ बिजली बिल भी माफ कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत नया सवेरा कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को कोई खर्चा नहीं देना पड़ेगा।

MP Rojgar Portal 

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार बारहवीं कक्षा के अधिकतम अंक वाले 5000 छात्रों को 30000 रुपये का पुरस्कार देगी।
  • यह योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को शिशु को जन्म देने में 4000 और जन्म देने के पश्चात 5000 उनके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।
  • मध्य प्रदेश जन कल्याण योजना के तहत जो बेचारे नागरिक घर से बाहर फंसे हैं उनके अकाउंट में सरकार ने मंगलवार को 10 करोड़ पचास लाख ट्रांसफर कर दिए है इसका मतलब यह है कि हर एक मजदूर के खाते में 1000 रुपये भेजे गए हैं।

Jan Kalyan Sambal Yojana Eligibility & Important Documents

  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • ऐसे नागरिक जो कि मध्य प्रदेश के हैं और गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और इसके प्रमाण के लिए उनके पास बीपीएल कार्ड भी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2023 में पंजीकरण कैसे करें?

राज्य के जो इच्छुक अभिलाषी फायदा पाने वाले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana में पंजीकरण कैसे करें?
  • होम पेज पर आपको सबसे पहले लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के लिए लॉगिन का विकल्प चुने।
  • इसके पश्चात आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • अब आपको “श्रमिक पंजीयन हेतु आवेदक की पहचान की पुष्टि आधार E KYC से करे” का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने फार्म खुल कर आएगा इस फॉर्म में आपको अपनी समग्र आईडी और कैप्चा कोड आदि भरना है।
  • भरने के पश्चात “आवेदन का विवरण प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना है।
  • तथा इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana पंजीकरण स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको पंजीयन की स्थिति जांचें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको 9 अंकों की सम्रग आईडी डालकर सदस्य की जानकारी देखे के लिंक पर क्लिक करना है इस प्रकार से आप पंजीकरण की स्थिति देख सकते हैं।

Sambal Yojana नया सवेरा कार्ड कैसे बनवाएं?

राज्य के जो इच्छुक अभिलाषी फायदा पाने वाले इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें अपने पुराने संबल कार्ड को बदल कर नया कार्ड बनवाना होगा इसके लिए नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप बाय फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले लाभार्थी को अपने पुराने संबल कार्ड को आधार कार्ड तथा अन्य सभी दस्तावेजों को लेकर राज्य के किसी भी लोक सेवा केंद्र या कियोस्क कॉमन सर्विस सेंटर या एमपी ऑनलाइन में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको वहां के संबंधित अधिकारी को अपना संबल कार्ड और आधार कार्ड देना होगा इसके बाद संबंधित अधिकारी के माध्यम से आधार कार्ड के साथ ही आपके मोबाइल नंबर आदि के द्वारा से आप की सभी जानकारी की जांच की जाएगी।
  • इसके पश्चात देखा जाएगा कि आप के आधार कार्ड में आपकी जो भी जानकारी दी हुई है वह आपके संबल कार्ड में दी हुई जानकारी से हूबहू वैसे ही मैच हो रही है या नहीं।
  • अगर उसमें जानकारी मैच नहीं हुई तो आपको नया सवेरा कार्ड दिया जाएगा या नहीं इसका अधिकार जांच करने वाले उस सक्षम अधिकारी को ही होगा।
  • और अगर सभी जानकारी सही होती है तो फिर लाभार्थियों के पुराने कार्ड जमा कर उसे बदलकर उन्हें उसी दिन नए कार्ड वितरित कर दिए जाएंगे।

Sambal Yojana पोर्टल पर अपना लॉगइन यूजरनेम पता करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको पोर्टल पर अपना यूजर नेम पता करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इसमें आपको अपने जिले और निकाय का चयन करके रिपोर्ट देखें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप पोर्टल पर अपना यूजरनेम पता कर सकते हैं।

पोर्टल पर लॉगइन यूजर की जानकारी देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको पोर्टल पर लॉगइन यूजर की जानकारी देखे के लिंक पर क्लिक करना होगा।
पोर्टल पर लॉगइन यूजर की जानकारी देखने की प्रक्रिया
  • अब आपको अपना नाम दर्ज कर गेट यूजर लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा इस प्रकार से आप पोर्टल पर लॉगइन यूजर की जानकारी देख सकते हैं।

Sambal Yojana जिला डैशबोर्ड कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको जिला डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको जिलों की सूची खुल जाएगी
  • यहां पर आपको अपने जिले का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके जिले की सभी जरूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

निकाय डैशबोर्ड कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको निकाय डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको निकाय की सूची खुल जाएगी
  • यहां पर आपको अपने निकाय का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके निकाय की सभी जरूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

ग्राम पंचायत/जोन डैशबोर्ड कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको जन कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद हम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ग्राम पंचायत/जोन डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको ग्राम पंचायत/जोन की सूची खुल जाएगी
  • यहां पर आपको अपने ग्राम पंचायत/जोन का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके ग्राम पंचायत/जोन की सभी जरूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

See also  SAMS Odisha Student Login & Registration at samsodisha.gov.in, Application Form