मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ


Mukhyamantri Digital Health Yojana Apply Online, मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना बिहार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता एवं लाभ जाने


जैसा कि हम सभी को पता है कि आज के समय में सभी चीजों को डिजिटल कर दिया गया है। डिजिटल के माध्यम से लोगों तक सभी सुविधाएं पहुंचाई जा रही है इसी को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा भी डिजिटलीकरण को बढ़ावा देते हुए एक नई योजना की शुरुआत की जा रही है। जिसका नाम मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना है। Mukhyamantri Digital Health Yojana के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सभी सुविधाएं डिजिटल के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से डिजिटलकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। तथा राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं डिजिटल के माध्यम से पहुंचाई जाएगी। अगर आप भी बिहार के नागरिक है और इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना क्या है? इसके उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि। तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Mukhyamantri Digital Health Yojana

Mukhyamantri Digital Health Yojana 2023

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा। बिहार सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का निर्णय 29 अप्रैल 2022 को लिया गया। कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। अगले 5 वर्षों तक यानी 2022-23 से 2026-27 तक संचालन के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के तहत 300 करोड़ पर की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। अनुमानित लागत के साथ चरणबद्ध तरीके से मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को राज्य में लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है।

Mukhyamantri Digital Health Yojana के माध्यम से राज्य के मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्त हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस योजना को लेकर जल्द ही दिशा निर्देश भी जारी किए जाएंगे। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए एक सॉफ्टवेयर को भी शामिल किया जाएगा। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर मरीजों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

बिहार हर घर बिजली योजना

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना बिहार Highlights

योजना का नामMukhyamantri Digital Health Yojana
घोषणा की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
लाभार्थीबिहार के नागरिक
उद्देश्यस्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल माध्यम से प्रदान करना  
साल2023
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च होगी

Mukhyamantri Digital Health Yojana का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को घर बैठे स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराना है। ताकि सभी नागरिकों को इस योजना के माध्यम से सभी प्रकार की उपचार संबंधी सेवाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराई जा सके। इसके लिए सॉफ्टवेयर को भी शामिल किया जाएगा। जिससे राज्य के नागरिकों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सके। इस योजना के संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी नागरिकों तक उपचार की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार की बीमारियों का बेहतर इलाज हो सकेगा। Mukhyamantri Digital Health Yojana के माध्यम से राज्य में डिजिटलकरण को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे। और उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।


Bihar Rojgar Mela 

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ डिजिटल माध्यम से पहुंचाया जाएगा।
  • 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की बैठक में इस योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
  • बिहार सरकार द्वारा इस योजना को चरणबद्ध तरीके से अगले 5 सालों तक राज्य में लागू किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2026-27 तक के लिए 300 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्त हो सकेगा।
  • राज्य के नागरिकों को उपचार संबंधी सुविधा प्राप्त करने के लिए अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Mukhymantri Digital Health Yojana के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर राज्य के नागरिकों को उपलब्ध कराई जाएगी।
  • स्वास्थ्य सेसंबंधित अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर विकसित किए जाएंगे।
  • स्वास्थ्य विभाग द्वारा जल्दी इस योजना को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे।
  • इस योजना का लक्ष्य राज्य में डिजिटल प्रक्रिया को बढ़ावा देना तथा राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उपलब्ध कराना है।

Mukhyamantri Digital Health Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना से राज्य के नागरिकों को डिजिटल तकनीक से स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होगी।
  • केवल बिहार के नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।

बिहार बेरोजगारी भत्ता

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Digital Health Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिकों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी केवल मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा जल्द ही आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। फिलहाल सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं की गई है। जैसे ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी कोई भी जानकारी जारी की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।


See also  सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची