मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ


Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana:- हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों के बच्चे को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से हरियाणा राज्य सरकार गरीब परिवारो के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने मे मदद करेगी। जिससे श्रमिकों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे। यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी है और Mukhyamantri ShramYogi Pratibhavan Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आज हम आपको मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना से सम्बंधित सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे – इसके लाभ ,इसका उद्देश्य ,दस्तावेज़ आवेदन प्रिक्रिया तथा आपकी क्या पात्रता होनी चाहिए। इन सभी के बारे में बतायेगे तो सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।


Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2023

Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2023

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कट्टर जी ने राज्य के श्रमिकों के बच्चो को लाभ प्रदान करने हेतु  Mukhyamantri ShramYogi Pratibhavan Yojana का शुभारम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा श्रमिको के बच्चो को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। जैसे- ट्यूशन फीस , छात्रावास शुल्क, पुस्तकें और कंप्यूटर तथा व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएंगी। जिससे  इन बच्चों को ट्यूशन फीस , छात्रावास शुल्क, पुस्तकें और कंप्यूटर तथा व्यावसायिक शिक्षा के लिए आर्थिक तंगी का सामना न करना पडे। Shram Yogi Pratibhavan Yojana के तहत आवेदन कर अब गरीब घर के बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। जिनसे भविष्य में उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और उनका जीवन स्तर बेहतर बनेगा।

See also  प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2023: PM Svanidhi Yojana Apply Online, पात्रता

राज्य के गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा Shram Yogi Pratibhavan Scheme 2023 हेतु 229 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री जी ने 2023-24 बजट पेश करते हुए इस बात की पुष्टि की है की श्रमिकों के बच्चों को भी वे सभी सुविधाएं प्रदान करवानी चाहिए, जिसके जरिए उन्हे भी उच्च शिक्षा मिल सके। इसी बात को ध्यान रखते हुए मनोहर लाल खट्टर जी दवारा श्रम योगी  प्रतिभावान योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है। जिसके जरिए राज्य के गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए मदद प्रदान की जाएगी|

Haryana Chirag Yojana 

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के श्रमिक परिवारों के बच्चें
वर्ष2023
राज्यहरियाणा
उद्देश्यगरीब परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना
आवेदनऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana का उद्देश्य             

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है। जिससे  इन बच्चों को ट्यूशन फीस , छात्रावास शुल्क, पुस्तकें और कंप्यूटर तथा व्यावसायिक शिक्षा के लिए आर्थिक तंगी का सामना न करना पडे। श्रम योगी प्रतिभावन योजना हरियाणा के तहत अब गरीब परिवार के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना होगा और वह निश्चित होकर बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे, जिनसे भविष्य में उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और उनका जीवन स्तर बेहतर बनेगा। हरियाणा राज्य के गरीब परिवारों के जो भी इच्छुक बच्चे Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2023 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करना होगा।

Haryana RTE Admission

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य के श्रमिकों के बच्चों को एक बेहतर जीवन प्रदान करने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए हरियाणा श्रम योगी प्रतिभा बांधी योजना 2023 को आयोजित किया गया है जिसके माध्यम से लाभार्थी छात्रों को शिक्षा संबंधित निम्नलिखित सुविधा प्राप्त होंगी, जैसे —

  • ट्यूशन फीस
  • छात्रावास शुल्क
  • पाठ्यक्रम की पुस्तकें
  • कंप्यूटर
  • व्यावसायिक शिक्षा
  • परिवहन सुविधा

Shram Yogi Pratibhavan Yojana के लाभ 

  • हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों के बच्चे को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना का शुभारम्भ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत योजना के लिए 229 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से हरियाणा राज्य सरकार गरीब परिवारो के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने मे मदद करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत ट्यूशन फीस , छात्रावास शुल्क, पुस्तकें और कंप्यूटर तथा व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • अब गरीब परिवार के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे। 

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना की पात्रता

  • आवेदक को हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत श्रमिक के बच्चों को ही योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के माता पिता के पास श्रमिक कार्ड का होना अनिवार्य है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

See also  दिल्ली मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना 2024: आवेदन कैसे करें, लाभ एवं पात्रता

श्रम योगी प्रतिभावन योजना के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • श्रमिक कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana की आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना की अभी सिर्फ घोषणा की गई है।  इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी तक मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावन योजना कि कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई है। जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम अपको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे।