सामुदायिक फेंसिंग योजना: खेत की तारबंदी पर मिलेगी 50% सब्सिडी, आवेदन करें


Samudayik Fencing Yojana:- छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के किसानों की फसल आवारा पशुओं से बचाने के लिए Samudayik Fencing Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार किसानों को खेतों की फेंसिंग की लागत के लिए 50 % तक की सब्सिडी प्रदान करेगी। जिससे राज्य के किसान अपनी फसल को आवारा पशुओं से सुरक्षित रख सकेंगे। जिससे फसलों का उत्पादन बेहतर तरीके से हो पाए। इस योजना को छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना के नाम से भी जाना जाता है यदि आप सामुदायिक फेंसिंग योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। तो अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज पर अंत बने रहे।


Samudayik Fencing Yojana 2023

Samudayik Fencing Yojana 2023

खेतों में लगी फसलों को ना सिर्फ खराब मौसम और कीटों का खतरा रहता है, बल्कि आवारा पशुओं का डर भी फसलों पर मंडरा रहता है। जिस वजह से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने राज्य के किसानों के लिए Samudayik Fencing Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को फैंसिंग बनाने पर लागत का 50% तक का भुगतान अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा।

राज्य के ऐसे किसान जिनके पास न्यूनतम 0.500 हेक्टर एवं अधिकतम 2.000 हेक्टर भूमि वाले किसान जिनकी भूमि एक चक स्थिति में हो। वह सभी योजना के पात्र मानें जायेंगे। इस योजना के तहत प्रति हेक्टर पर फैंसिंग में लगने वाली लागत राशि 1,08,970 रुपए है। जिसमें फैंसिंग साम्रगी जैसे – सिमेंट फेंसिंग पोल (1.6 मी.) 180 नग एवं चैनलिंक (4×410 गेज हाईट 5 फीट) 1000 कि.ग्रा.होगा। जिसमे 1,08,970 का 50 % अनुदान राशि सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। शेष बचा हुआ 50 % का खर्च किसान को स्वंय भुगतान करना होगा। राज्य के लघु एवं सीमान्त किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानो को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना 


सामुदायिक फेंसिंग योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामSamudayik Fencing Yojana
आरम्भ की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यराज्य के किसानो की आर्थिक सहायता करना
लाभराज्य सरकार द्वारा 50% अनुदान
आवेदनऑनलाइन

छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना का उद्देश्य

सामुदायिक फेंसिंग योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को फैंसिंग के लिए 50 परसेंट तक की सब्सिडी प्रदान करना है। जिसमें राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसान इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर अपनी फसलों को सुरक्षित कर आवारा पशुओं से बचा सकेंगे।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 

CG Samudayik Fencing Yojana के लाभ

  • भारत सरकार द्वारा राज्य के किसानों की फसल आवारा पशुओं से बचाने के लिए Samudayik Fancing Yojana 2023 का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार किसानों को खेतों की फेंसिंग की लागत के लिए 50 % तक की सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत प्रति हेक्टर पर फैंसिंग में लगने वाली लागत राशि 1,08,970 रुपए है।
  • राज्य के लघु एवं सीमान्त किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानो को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ सामुदायिक फेंसिंग योजना की पात्रता

  • आवेदक किसान को छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • किसान के पास तारबंदी में हुए खर्च की रसीद होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कृषि भूमि से संबंधित दस्तावेज होने चाहिए।

Samudayik Fencing Yojana के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • कृषि भूमि के दस्तावेज
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पास पोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट

Samudayik Fencing Yojana की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा की गई है। अभी तक Samudayik Fencing Yojana 2023 कि कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम अपको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे।


See also  MP रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023: MP Rojgar Panjiyan Kaise Kare