स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना 2023: Free JEE NEET Coaching रजिस्ट्रेशन


Swami Atmanand Coaching Yojana:- छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य के 12वी कक्षा के छात्रों को कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करने हेतु Swami Atmanand Coaching Yojana का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से JEE और NEET की तैयारी कर रहे छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमे छात्रों को एक्सपर्ट्स की ओर से गाइडेंस दी जाएगी। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र निशुल्क कोचिग की सुविधा प्राप्त कर अपने सपनो को पूरा कर सकेंगे। यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है। और स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। । जैसे ; इसके लाभ ,उद्देश्य ,पात्रता ,आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बतायेगे। तो अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज पर अंत तक बने रहे।


Swami Atmanand Coaching Yojana 2023

Swami Atmanand Coaching Yojana 2023

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने राज्य के छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओ की तैयारी कराने के लिए Swami Atmanand Coaching Yojana का शुभारम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को JEE और NEET परीक्षाओ की तैयारी कराई जाएगी। जिससे वह JEE और NEET की परीक्षा निकाल सकें और अच्छे कॉलेजों में दाखिला ले सकें। इस योजना के तहत छात्रों का 10वीं के अंको के आधार पर मेरिट के माध्यम से कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा। जिसमे छात्र के 10वीं में कम से कम 60 % अंक होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ केवल 12वीं के मैथ एवं बायों सब्जेक्ट के छात्र ही उठा सकेंगे। छात्र इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।

See also  अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश 2023 एप्लीकेशन फॉर्म | HP Inter Caste Marriage Scheme

इस योजना के तहत विकासखंड मुख्यालयों में बीआरसीसी सेंटर या नजदीकी हायर सेकेंडेरी स्कूलों में क्लासेस संचालित की जाएंगी। कोचिंग की तैयारी के लिए सरकार की ओर से जिला अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। कोचिंग के लिए हर क्लास में 100 बच्चों की सीट होगी, जिसमें 50 मेडिकल और 50 इंजीनियरिंग के छात्र होंगे. कोचिंग प्रतिदिन शाम 4:30 बजे से 6:30 बजे तक चला करेंगी।

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामSwami Atmanand Coaching Yojana
आरम्भ की गयीमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के 12वी कक्षा के छात्र
उद्देश्यराज्य के छात्रों को निशुल्क  JEE और NEET परीक्षाओ की तैयारी करवाना
राज्यछत्तीसगढ़
वर्ष2023     

Swami Atmanand Coaching Yojana 2023 का उद्देश्य

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को निशुल्क  JEE और NEET परीक्षाओ की तैयारी करवाना है। जिससे छात्र जेईई और नीट की परीक्षा निकाल सकें और अच्छे कॉलेजों में दाखिला ले सकें। राज्य सरकार द्वारा छात्रों को यह कोचिंग निशुल्क प्रदान की जाएगी। जिससे छात्र बिना किसी समस्या के परीक्षाओ की तैयारी कर सके।


Free UPSC कोचिंग के लिए आवेदन करें

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना 2023 के लाभ

  • राज्य के 12वी कक्षा के छात्रों को कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करने हेतु Swami Atmanand Coaching Yojana का शुभारम्भ किया गया है।
  • इस योजना के तहत विकासखंड मुख्यालयों में बीआरसीसी सेंटर या नजदीकी हायर सेकेंडेरी स्कूलों में क्लासेस संचालित की जाएंगी।
  • इस योजना के माध्यम से JEE और NEET की तैयारी कर रहे छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के तहत छात्रों का 10वीं के अंको के आधार पर मेरिट के माध्यम से कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल 12वीं के मैथ एवं बायों सब्जेक्ट के छात्र ही उठा सकेंगे।
  • स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का लाभ प्राप्त कर छात्र अपने सपनो को पूरा कर सकेंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा छात्रों को यह कोचिंग निशुल्क प्रदान की जाएगी। जिससे छात्र बिना किसी समस्या के परीक्षाओ की तैयारी कर सके।
See also  Mukhyamantri Amrutum Yojana 2023: Registration, Eligibility, Coverage

Swami Atmanand Coaching Yojana 2023 की पात्रता

  • आवेदक को छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • छात्र को 10 वी कक्षा में 60% अंक लाने आवश्यक है।
  • इस योजना के लिए पात्र केवल 12वीं के मैथ एवं बायों सब्जेक्ट के छात्र ही होंगे।

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना 2023 के दस्तावेज़

  • छात्र का आधार कार्ड
  • पिता और माता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पात्र
  • 10 वी कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना

Swami Atmanand Coaching Yojana 2023 की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा की गई है। अभी तक स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना कि कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे छतीशगढ सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम अपको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे।     

Swami Atmanand Coaching Yojana 2023 FAQs 

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना को किसने शुरू किया है।

Swami Atmanand Coaching Yojana मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने शुरू किया है ?

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का उद्देश्य क्या है ?

Swami Atmanand Coaching Yojana का उद्देश्य राज्य के छात्रों को निशुल्क  JEE और NEET परीक्षाओ की तैयारी करवाना है।