ABC ID Card 2024: Online Registration |एबीसी आईडी कार्ड क्या है, कैसे बनाये


ABC ID Card: केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत Academic Bank of Credit (ABC ID Card) को लागू किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से देश के छात्रों को विभिन्न सुविधाए प्रदान कर लाभान्वित किया जाएगा। जिससे छात्र इस कार्ड का इस्तेमाल अपनी पूरी पढ़ाई के दौरन कई जगह और कई तरीके से कर सकते है। सरकार ने देश के कॉलेज में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए यह ABC ID Card अनिवार्य कर दिया है। यदि आप एक छात्र है। और अपना एबीसी आईडी कार्ड बनाना चाहते है। तो आज हम आपको एबीसी आईडी कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है कि किस प्रकार आप अपना एबीसी आईडी कार्ड बना सकते है। तो एबीसी आईडी कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।


ABC ID CardABC ID Card

ABC ID Card 2024

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी छात्रों का ABC ID Card बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। ABC ID Card का फुल फॉर्म Academic Bank of Credit ID Card है। इसे नई शिक्षा नीति के तहत शुरू किया गया था। Academic Bank of Credit (ABC) एक प्रकार का वर्चुअल स्टोर हाउस है, जिस में सभी विद्यार्थियों का डेटा रिकॉर्ड होगा। छात्रों को इस कार्ड से विभिन्न सुविधाए प्राप्त हो सकेगी। एबीसी आईडी कार्ड का उपयोग छात्र अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकेंगे। एबीसी आईडी कार्ड में छात्रों को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा। इसमें छात्र या शैक्षणिक संस्थान अपना शैक्षणिक क्रेडिट उत्तर आसानी से देख सकेंगे। इसमें छात्र का नाम जन्मतिथि श्रेणी माता-पिता का नाम अपनी आवश्यकता सभी मार्कशीट आदि भी दिखाई देगी समय-समय पर वह अपनी इस आईडी को अपडेट भी कर सकेंगे। एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

See also  राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, हथलेवा रजिस्ट्रेशन, पात्रता

AICTE Free Laptop Yojana

एबीसी आईडी कार्ड के बारे में जानकारी

कार्ड का नामABC ID Card
आरंम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छात्र
उद्देश्यछात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना
आवेदनऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइटhttps://www.abc.gov.in/

ABC ID Card का उद्देश्य

एबीसी आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य छात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना है। जिससे छात्र अपनी छोड़ी हुई पढाई को भी पूरा कर सकेंगे। इसका उपयोग छात्र अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकेंगे। इस आईडी में छात्र के सभी शिक्षक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे जिसका उपयोग वह कहीं पर भी कॉलेज से रिलेटेड कार्यों में आसानी से कर सकेंगे। देश के विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को एबीसी आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य है।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र ऐसे बनाएं

ABC ID Card कौन बना सकता है?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार एबीसी आईडी कार्ड छात्रों को अलग-अलग लाभ प्रदान करता है। वह सभी Candidate एबीसी आईडी कार्ड को बनवा सकते हैं। जो व्यावसायिक डिग्री डिप्लोमा या ग्रेजुएट डिप्लोमा या प्रमाण पत्र कार्यक्रम को पेशकश करने या पंजीकृत उच्च शिक्षा संस्थानों या कौशल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए एबीसी के तहत क्रेडिट के लिए वे सभी Candidate एबीसी आईडी कार्ड को बनवा सकते हैं।


ABC ID Card 2024 के लाभ

  • ABC ID Card सिस्टम से यूजीसी की पहल से छात्रों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की सुविधा मिलेगी।
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार एबीसी आईडी कार्ड छात्रों को अलग-अलग लाभ प्रदान करता है।
  • छात्र जरूरत पड़ने पर अपने कोर्स के साथ-साथ विषय भी बदल सकेंगे यानी कॉमर्स का विद्यार्थी साइंस ले सकेगा, आर्ट्स का विद्यार्थी फिजिक्स, केमिस्ट्री की पढ़ाई कर सकेगा।
  • ABC ID Card में छात्र के के सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे। जिनका उपयोग विद्यार्थी कहीं पर भी कॉलेज संबंधी कार्यों में कर सकता है। ABC ID Card  में सभी दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे। एबीसी आईडी कार्ड में छात्र को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा।
  • स्टोर क्रेडिट कार्ड अधिकतम शेल्फ लाइफ 7 वर्ष की होती है 7 साल पूरे होने के बाद इसका लाभ नहीं मिलता है।
  • यदि छात्र अपनी पढ़ाई छोड़ते हैं तो उन्हें उनके कोर्स के दौरान के समयावधि के अनुसार सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री दी जाएगी। फर्स्ट ईयर पास करने पर सर्टिफिकेट, सेकेंड ईयर पास करने पर डिप्लोमा और तीन साल या कोर्स पूरा करने पर डिग्री दी जाएगी। ABC ID कमर्शियल बैंक की तरह काम करेगा।
  • छात्रों को अपनी डिग्री को अपने पसंद के अनुसार बनाने और बदलाव करने की सुविधा मिलेगी। जबकि इससे पहले एक विद्यार्थी एक ही विश्वविद्यालय, एक ही कोर्स को पढ़ने पर मजबूर होता था।
  • इसकी मदद से वे सीधे किसी कोर्स के सेकेंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।
  • ये क्रेडिट एक्यूमुलेशन, क्रेडिट वैरीफिकेशन, क्रेडिट ट्रांसफर और क्रेडिट रिडम्पशन जैसे काम करेगा।
See also  राजस्थान बेरोजगारी भत्ता स्टेटस ऑनलाइन चेक करें 2023 | Rajasthan Berojgari Bhatta Status

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना

ABC ID Card में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको Accademic Bank Of Credit की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘My Account‘ के सेक्शन में जाकर Student के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट i.e https://www.digilocker.gov.in खुल जाएगी।
  • अगर आपका डिजिलॉकर एप पर पहले से अकाउंट है तो आपको SIGN IN पर क्लिक करना है, यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो आपको SIGN UP पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज में आप लोगों से कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि मोबाइल नंबर नाम, डेट ऑफ बर्थ जेंडर, आदि को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है , आपके आधार नंबर पर एक OTP आएगा जिसको आपको बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी ईमेल आयडी दर्ज करनी होगी , ईमेल आयडी पर एक OTP प्राप्त होगा उसको दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज में आप लोगों से आप लोगों का एडमिशन ईयर आपकी यूनिवर्सिटी और आईडेंटिफाई टाइप पूछा जाएगा। जिसे सही-सही सेलेक्ट करके आप लोगों को सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको आपका ABC ID Number मिल जाएगा।

FAQs

ABC ID Card किसके लिए ज़रूरी है?

देश के सभी छात्रों के लिए ABC ID Card बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

See also  झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ, पात्रता
एबीसी आईडी कार्ड के तहत छात्रों को कितने डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा।

ABC ID Card के तहत छात्रों को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा।

एबीसी आईडी कार्ड कैसे बनाये?

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के प्रक्रिया हमने अपने आर्टिकल में दे रखी है, आप हमारे आर्टिकल की मदद से एबीसी आईडी कार्ड बना सकते है।