हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया


Haryana Chara Bijai Yojana लॉगिन करे और चारा-बिजाई योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, कार्यान्वयन प्रक्रिया व एप्लीकेशन स्टेटस देखे


सरकार द्वारा किसानों एवं पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों एवं पशुपालकों को सामाजिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हरियाणा सरकार द्वारा भी ऐसी ही एक योजना का संचालन किया गया है। इस योजना का नाम हरियाणा चारा-बिजाई योजना है। इस योजना के माध्यम से चारा उगाने वाले किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से आपको Haryana chara bijai Yojana का पूरा ब्यौरा प्राप्त होगा। आप इस लेख को पढ़कर इस योजना की पात्रता से लेकर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। तो आइए जानते हैं कैसे हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 का लाभ प्राप्त किया जाए।

Haryana Chara Bijai Yojana

Haryana Chara Bijai Yojana 2022

हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा के किसानों एवं पशुपालकों के लिए हरियाणा चारा-बिजाई योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को 10 एकड़ भूमि तक चारा उगाने पर ₹10000 प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता केवल उन्हीं किसानों को प्रदान की जाएगी जो आपसी सहमति से गौशालाओं चारा प्रदान करें। किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से लाभ की राशि का वितरण किया जाएगा। इस योजना के संचालन से पशुपालन में मदद प्राप्त होगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा प्रदान किया जाएगा। राज्य की 569 गौशालाओं को 13.44 करोड रुपए चारे के लिए अप्रैल 2022 में प्रदान किए गए थे।

यह योजना किसानों एवं पशुपालकों को सशक्त बनाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से किसान एवं पशुपालकों के जीवन स्तर को सुधारा जा सकेगा। प्रदेश के किसान पशुपालन की तरफ भी इस योजना के संचालन से प्रोत्साहित होंगे। यह योजना चारे की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।


हरियाणा पशुधन बीमा योजना 

हरियाणा चारा बिजाई योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में किसानों एवं पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से 10 एकड़ तक की जमीन पर चारा उगाने वाले किसानों को ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रति एकड़ के दर से प्रदान की जाएगी। इस हरियाणा चारा-बिजाई योजना के माध्यम से किसानों एवं पशुपालकों दोनों को सहायता प्राप्त होगी। प्रदेश के पशुपालकों को चारे की प्राप्ति करने के लिए कहीं दूर भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि प्रदेश के किसानों को चारा उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह योजना पशुपालकों एवं किसानों के जीवन स्तर को सुधारने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से वे सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

Key Highlights Of Haryana Chara Bijai Yojana

योजना का नामहरियाणा चारा बिजाई योजना
किसने आरंभ कीहरियाणा सरकार
लाभार्थीहरियाणा के नागरिक
उद्देश्यकिसानों को चारा उगाने के लिए प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्यहरियाणा

राष्ट्रीय गोकुल मिशन 

चारा बिजाई योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा के किसानों एवं पशुपालकों के लिए हरियाणा चारा बिजाई योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को 10 एकड़ भूमि तक चारा उगाने पर ₹10000 प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता केवल उन्हीं किसानों को प्रदान की जाएगी जो आपसी सहमति से गौशालाओं चारा प्रदान करें।
  • किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से लाभ की राशि का वितरण किया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन से पशुपालन में मदद प्राप्त होगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य की 569 गौशालाओं को 13.44 करोड रुपए चारे के लिए अप्रैल 2022 में प्रदान किए गए थे।
  • यह योजना किसानों एवं पशुपालकों को सशक्त बनाने में कारगर साबित होगी।
  • इसके अलावा इस Haryana Chara Bijai Yojana के संचालन से किसान एवं पशुपालकों के जीवन स्तर को सुधारा जा सकेगा।
  • प्रदेश के किसान पशुपालन की तरफ भी इस योजना के संचालन से प्रोत्साहित होंगे। यह योजना चारे की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

Haryana Chara Bijai Yojana की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • किसान द्वारा 10 एकड़ की भूमि तक चारा उगाया होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

हरियाणा रोजगार मेला

हरियाणा चारा बिजाई योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी हरियाणा सरकार द्वारा केवल हरियाणा चारा बिजाई योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द हरियाणा सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच करेगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।


See also  Bihar Scholarship 2022: Apply Online, Eligibility, Last Date & Status