हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म


Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Registration Form 2022 | युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन और Yuva Naukari Protsahan Yojana एप्लीकेशन फॉर्म एवं योजना का उद्देश्य, लाभ व पात्रता जाने


हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का शुभारम्भ राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर राज्य सरकार द्वारा प्रदान  किये जायेगे। राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को इस योजना के माध्यम से सूक्ष्म और लघु विभाग में नौकरी उपलब्ध करायी जाएगी। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रर्किया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022

इस योजना के अंतर्गत 3 साल तक सभी हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति बेरोजगार युवाओ  को रोज़गार देने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपये की  प्रोत्साहन धनराशि के रूप में मुहैया कराये जायेगे। आपको बता दे हरियाणा में 1.20 लाख लघु व सूक्ष्म उद्योग हैं। वहीं 2415 बड़े और मध्यम उद्योग है। उनका सालाना एक्सपोर्ट करीब 89006.17 करोड़ रुपये होता है। हरियाणा सरकार का कहना है कि बड़े उद्योगों में तो रोज़गार उत्पन्न होंगे ही  साथ ही प्राइवेट सेक्टर में भी रोज़गार की समस्याएं दूर होगी और अधिक  से अधिक लोगों को इस Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 का लाभ मिल सकेगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा उसके बाद ही आप इस योजना के ज़रिये रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

हरियाणा रोजगार मेला


हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है आज बहुत से ऐसे राज्य है जहा पर बेरोजगार युवाओ की संख्या अधिक है। बहुत से युवा रोजगार की तलाश कर रहे है लेकिन उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा है। इस इसी समस्या को देखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री जी ने इस योजना की शुरू किया है। इस हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओ को सूक्ष्म और लघु विभाग में रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। जिससे बेरोजगार की समस्या को दूर किया जा सके। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना में 3 साल तक सभी हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति युवा को रोजगार देने के लिए 3 हजार रुपए प्रति महीना प्रदान करना। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के माध्यम से लोगों के रोजगार में वृद्धि होगी।

Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 Highlights

योजना का नामहरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्यरोजगार के अवसर प्रदान करना
हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के बेरोजगार युवाओ को प्रदान किया जायेगा।
  • युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के अंतर्गत  3 साल तक सभी हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति युवा को रोज़गार देने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा के बेरोजगार युवाओ को उनकी योग्यता के आधार पर इस योजना के अंतर्गत नौकरी दी जाएगी।
  • जितने अधिक लोगों को राजगार मिलेगा, उतनी ही जल्दी अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।
  • इस Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 के ज़रिये राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को रोजगार मिल सकेंगे और राज्य में रोजगार की वृद्धि हो सकेगी।
  • जिस तरह से इंडस्ट्री को रोज़गार देने पर सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशी दी जायेगी उसी से प्रेरणा लेकर नयी इंडस्ट्री भी ऐसा करना चाहेंगी और उसकी वजह से इस योजना के अंतर्गत नए उद्योगों का दाखिला बढ़ता जायेगा।
  • राज्य के जो बेरोजगार युवाओ इस योजना के तहत  रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।
  • हरियाणा में रहने वाले मूल निवासी युवा को जॉब देने पर इंडस्ट्रीज को भी प्रोत्साहन धन राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार मिलने से वह अपने परिवार का अच्छे से भरण पोषण कर सकेंगे।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक हरियाणा का राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल बेरोजगार युवाओ को ही रोजगार दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओ की योग्यता के आधार पर ही नौकरी दी जाएगी।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना

    हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

    हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी इस हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। और न ही अभी आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। जैसे ही इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे। उसके बाद आप Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 के तहत आवेदन कर सकेंगे और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। सम्बंधित विभाग जल्द ही आवेदन हेतु दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।


    See also  Bihar Ration Card List 2022: बिहार राशन कार्ड नई लिस्ट में नाम देखें, जिलेवार सूची