दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana Apply | मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना आवेदन फॉर्म

छात्रों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। आज हम आपको दिल्ली सरकार की ऐसी ही एक महत्वकांक्षी योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना है। इस योजना के माध्यम से मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के बारे में, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करपीना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022

6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा एक दिल्ली कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि लगभग 1000 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी। इस योजना को सरकार ने दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का नाम दिया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति का बढ़ावा होगा। वह सभी सामान्य वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 60% तथा एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 55% अंक प्राप्त किए हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करते हुए यह कहा गया है कि इस योजना के माध्यम से मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा दिया जाएगा। देश के सभी छात्र देश का भविष्य हैं और आगे जाकर यह छात्र वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर, आर्किटेक्ट आदि बनेंगे। जिससे कि हमारे देश का विकास होगा।
  • Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 का लाभ सरकारी, गवर्मेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र उठा सकते हैं।

विद्यालय एवं कार्यालयों का डिजिटलीकरण

सरकार द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की घोषणा करते हुए एक नया निर्णय भी लिया गया है। इस निर्णय के अनुसार शिक्षा विभाग के द्वारा अपने विद्यालय एवं दफ्तरों का का डिजिटलीकरण किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा 1200 कंप्यूटर, 1200 मल्टी फंक्शनल प्रिंटर तथा 1200 यूपीएस लगवाने का निर्णय लिया गया है। इस डिजिटलीकरण के माध्यम से समय की बचत होगी। जिसे बच्चों की शिक्षा में निवेश किया जा सकेगा। डिजिटलीकरण के माध्यम से कार्यालय का कार्यभार भी कम होगा। इस डिजिटलीकरण के लिए सरकार द्वारा 10.85 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया हैं। दिल्ली सरकार शिक्षा विभाग को पूरी तरह से डिजिटल करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी। अब सभी प्रकार के दैनिक कार्य डिजिटल माध्यम से किए जाएंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

Key Highlights Of Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022

योजना का नामदिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
किस ने लांच कीदिल्ली सरकार
उद्देश्यछात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
प्रोत्साहन राशि₹5000
लाभार्थीदिल्ली के छात्र
लाभार्थियों की संख्या1000
कब लांच की गई6 फरवरी 2021

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस प्रोत्साहन राशि का वह अपनी आगे की शिक्षा के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 के माध्यम से छात्र अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 9वी कक्षा के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे कि मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 के लाभ तथा विशेषताएं

  • दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना को 6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • यह प्रोत्साहन राशि लगभग 1000 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा।
  • वह सभी छात्र जिन्होंने आठवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्रों के लिए 5% की छूट इस योजना के अंतर्गत प्रदान की गई है। इसका मतलब यह है कि इन वर्गों के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए 55% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 के माध्यम से मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र उठा सकते हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता

  • छात्र दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • छात्र ने 8वीं कक्षा प्रतिशत 60 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंकों में पास की हो।
  • एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडेड तथा मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्र उठा सकते हैं।

 मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण
  • आवेदन पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा  Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।