पीएम जनता कर्फ्यू: Coronavirus से बचाव के लिए 22 मार्च को देश भर में Janta Curfew

PM Janta Curfew | Coronavirus से बचाव | 22 मार्च को 14 घंटो तक जनता कर्फ्यू का उद्देश्य | कोरोना वायरस पीएम जनता कर्फ्यू

हमारे देश के मान्य प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सभी देश वासियो से जनता कर्फ्यू की  अपील की है । मान्य प्रधानमंत्री जी ने अपने भाषण में कहा है कि 22 मार्च को रविवार के दिन देश के नागरिको को  कोरोना  वायरस से सुरक्षित करने के लिए जनता कर्फ्यू लगाया जायेगा । रविवार को इस जनता कर्फ्यू क्व दौरान सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी देश वासी अपने घरो से बाहर न निकले । इस  पीएम जनता कर्फ्यू का पालन सभी देश वासियो को करना होगा । इस दौरान कोई न तो मोहल्ले में जाये न बाजार में जाये और न ही सड़क पर एक साथ इक्कठे हो ।आइये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री  जी द्वारा सभी देश वासियो के लिए दिए गए संदेश को  आप तक पहुचायेगे ।

Coronavirus से बचाव के लिए देश भर में Janta Curfew

कोरोना वायरस महामारी से पूरा विश्व इस समय बहुत ही गंभीर दौर से गुज़र रहा है । प्रथम विश्व युद्ध के समय भी इतनी परेशानी नहीं हुई थी, जितनी अभी Coronavirus की वजह से है । सरकार द्वारा लगाए गए 22 मार्च रविवार को पीएम जनता कर्फ्यू का सन्देश देश के लोगो तक पहुचाये और उन्हें जागरूक करे । जनता कर्फ्यू का पालन करने से हम इस वायरस को रोकने में बड़ा योगदान कर सकते हैं । जनता कर्फ्यू जनता के लिए, जनता के द्वारा’, क्योंकि यह खुद पर लगाने वाला कर्फ्यू है । अभी तक विज्ञान कोरोना महामारी से बचने के लिए कोई उपाय नहीं ढूंढ़ पाया है, न ही कोई वैक्सीन बन पाई है । जब तक इस कोरोना वायरस से बचने के लिए कोई उपाय /कोई वैक्सीन नहीं मिल जाती  तब तक हम सभी देश वासियो को सरकार द्वारा  कोरोना वायरस से बचने के लिए किये गए प्रयास का समर्थन करना होगा ।

पीएम जनता कर्फ्यू का उद्देश्य

सभी देश वासी सोच रहे होंगे  कि रविवार को 14 घंटे के जनता कर्फ्यू से क्या होगा और इसे लगाने से क्या होगा । चलिए हम आपको बता देते है कि 14 घंटे के जनता कर्फ्यू से क्या होगा ।बहुत से ऐसे लोग है जो यह बात नहीं जानते है कि एक स्थान पर कोरोना वायरस का जीवनकाल  12 घंटे का होता है इसके मतलब है कि किसी स्थान पर कोरोना वायरस से कण लगने से वह 12 घंटो तक जीवित रहता है जिससे दूसरे पर कोरोना वायरस के कणों के लगने का खतरा रहता है ।इसलिए जनता कर्फ्यू 14 घंटे का होगा उसके बाद भी रात के 9 बजे के बाद भौत कम संख्या में ही लोग अपने घरो से कही बाहर जायेगे इसलिए सार्वजानिक क्षेत्रो के स्थान जहाँ कोरोना फ़ैल रहा था उन स्थानों पर कोई नहीं होगा जिससे कोरोना वायरस की शृंखला टूट जाएगी और 14 घंटो के बाद जो हमे मिलेगा वह सुरक्षित देश होगा ।

कोरोना वायरस होने के लक्षण

  • आपको बता दे व्यक्ति के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है। इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है। बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है ।
  • बार बार छींक आना ।
  • सीने में दर्द की शिकायत
  • बेवजह थकान महसूस होना

Corona Virus से बचने और फैलने से रोकने के लिए कुछ सावधानियाँ

देश को लोग इन महामारी से बचने के लिए  इन सभी बातो को ध्यान से पढ़े और अपने जीवन यापन में इनका उपयोग करे ।

  • हर व्यक्ति बार बार अपनी हाथो को साबुन से धोते रहे और सेनेटीज़र ,हैंड वाश का इस्तेमाल करे ।
  • खासते और छीकते समय टिशू पेपर का इस्तेमाल करे ।अउ इस्तेमाल किये गए टिशू को फेक दे और अपने हाथो को अच्छे से धोये ।
  • अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उससे कुछ मीटर की दूरी बनाये रखे ।
  • अपने हाथो को बिना धोये अपनी आँख नाक कान और मुँह को न छुए ।
  • जिन्हें लगता है कि वो संक्रमित हैं वो डॉक्टर, फार्मेसी या अस्पताल जाने से बचें और अपने इलाक़े में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी से फ़ोन पर या ऑनलाइन जानकारी लें ।
  • अगर आप कही बाहर जा रहे है या कही दूर ट्रेवल कर रहे है तो अपने मुँह पर मास्क लगा कर जाये ।