पीएम किसान FPO योजना 2020: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | एप्लीकेशन फॉर्म

PM Kisan FPO Yojana Apply | पीएम किसान एफपीओ योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | पीएम किसान FPO योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PM Kisan FPO Yojana In Hindi

किसानो के आर्थिक हालात बिगड़ते देख केंद्र सरकार ने पीएम किसान FPO योजना 2020 शुरू की. यह योजना किसानों को वित्तीय और आर्थिक मदद पहुँचाने के लिए शुरू की गई हैं. इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के FPO (किसान उत्पादक संगठनो ) किसानो को 15-15 लाख रुपए देगी. जिससे उनके आर्थिक हालात सुधरेंगे. जैसे एक कारोबारी को उसके कारोबार से अच्छा मुनाफा होता हैं. उसी प्रकार देश के किसान को भी इस योजना की मदद से बहुत ज्यादा लाभ होगा. जो किसान इस पीएम किसान FPO योजना 2020 का फायदा लेना चाहते हैं. उन्हें कम से कम 11 किसानों को इक्कठा कर अपनी कृषि कंपनी या संगठन बनाना होगा।

FPO क्या होता है

FPO यानी किसानो का वह समूह जो किसान के हित में कार्य करता हैं. इस समूह को कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होना बेहद जरुरी हैं. अन्यथा यह मान्य नहीं माना जाता हैं. इसी के साथ-साथ कृषि उत्पादक को भी आगे बढ़ने में मदद मिलती हैं. यह पूरी प्रक्रिया FPO के नाम से जानी जाती हैं. केंद्र सरकार का काम इन्ही संगठनों को 15-15 लाख रु की धनराशि देकर उनकी वित्तीय सहयता करना होता हैं. PM Kisan FPO Yojana 2020 के अंतर्गत कुल 10,000 किसानो का उत्पादक संगठन बनाया जाएगा जो कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड किये जायेंगे. केंद्र सरकार इस योजना में बनाये गए संगठनों को 15 लाख रु तभी देगी. जब वह उनका काम देखेगी. काम देखने के बाद केंद्र सरकार द्वारा किसानो के अकाउंट में 3 साल के भीतर राशि ट्रान्सफर कर दी जाएगी.

Pradhanmantri Kisan FPO Yojana 2020 Highlights

PM Kisan FPO Yojana Apply

योजना का नामपीएम किसान FPO योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान उत्पादक संगठन
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना

PM Kisan FPO Yojana 2020

यह योजना कुछ मुख्य शर्तो के साथ जुड़ी हुई हैं. जैसे अगर किसानो का समूह मैदानी क्षेत्र में काम करता हैं तो कम से कम 300 किसान इस संगठन से जुड़े होने चाहिए. वही अगर संगठन पहाड़ी इलाके में काम करता हैं तो करीब 100 किसानो को इससे जुड़ने की जरूरत हैं. अन्यथा किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. यह योजना बिचौलियों की भूमिका बिलकुल खत्म कर देगी. इसी के साथ-साथ किसान को अपनी उपज बेचने के लिए अच्छा बाजार, और खेती के लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसे सामान खरीदने में भी आसानी होगी. किसान अपनी उपज बाजार में अच्छे दामो में बीच पाएंगे. इस PM Kisan FPO Yojana 2020 का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन देना होगा.

पीएम किसान एफपीओ योजना 2020 का उद्देश्य

आज के समय में किसान के हालात किसी से छुपे नहीं हैं. यही सब देखते हुए सरकर ने पीएम किसान एफपीओ योजना 2020 शुरू की हैं. भारत सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण कृषि सेक्टर को आगे बढ़ाना हैं. जिससे किसानो की आर्थिक हालत भी सुधरेगी और उनकी आय भी बढ़ेगी. इस Pradhanmantri Kisan FPO Scheme 2020 में किसान को बिलकुल एक कारोबार की तरह मुनाफा होगा.

पीएम किसान FPO योजना 2020 के लाभ

  • इस योजना का सबसे पहला लाभ देश के किसानो को मिलेगा.
  • इस योजना की घोषणा के अनुसार किसान संगठन को 15-15 लाख 3 साल के भीतर दिए जायेंगे. जिससे उनकी आर्थिक मदद भी होगी.
  • जैसा की हमने ऊपर भी बताया हैं. पीएम किसान FPO योजना 2020 की शर्त के अनुसार मैदान क्षेत्र में काम करने वाले संगठन के साथ करीब 300 और पहाड़ी इलाके में काम कर रहें संगठन के साथ 100 किसान जुड़े होने चाहिए. तभी किसान इस योजना का लाभी ले पाएंगे वरना यह योजना उनके लिए बेकार हैं.
  • इसी के साथ-साथ किसान और भी लाभ ले पाएंगे. जैसे अपनी उपज बेचने के लिए एक बाज़ार मिल पायेगा जहाँ वह अच्छे दामो में अपनी उपज बीच पाएंगे. और खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण खरीदना भी बेहद आसान हो जाएगा.

पीएम किसान FPO योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

जो किसान इस पीएम किसान FPO योजना 2020 के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं. उन्हें अभी थोडा इंतज़ार करना होगा. क्यूँकि अभी सरकार द्वारा पीएम किसान FPO योजना 2020 की केवल घोषणा ही हुई हैं. जैसे ही इससे जुडी और जानकारी या आवेदन प्रक्रिया सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू की जाएगी. आपको हम इस लेख के माध्यम से जानकारी दे देंगे.