(Fake) Pm Mask Yojana: कोरोना वायरस एन95 मास्क योजना की सच्चाई

पीएम मास्क योजना  | एन95 मास्क योजना | Corona Virus Mask Yojana | Pradhanmantri Mask Yojana

Pm Mask Yojana पूरी तरह से  भ्रामक ,झूठी और फेक न्यूज़ है ऐसी किसी भी खबर पर कृपया कोई विश्वास न करे क्योकि ऐसी किसी भी तरह की योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा अन्य किसी सरकारी विभाग  द्वारा आरम्भ नहीं की गयी है । यह सिर्फ एक अफवाह  है । तो यदि आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो उस पर क्लिक ना करें और मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें। मैसेज के साथ मिल रहे लिंक के जरिए आपको हैकिंग का शिकार बनाया जा सकता है ।

पीएम मास्क योजना (Pm Mask Yojana)

इस योजना के लेकर दावा किया जा रहा है की इस पीएम मास्क योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के लोगो को कोरोना वायरस से बचने के लिए मुफ्त मास्क वितरित करा रहे है  और यह मुफ्त मास्क एक वेब पोर्टल पर पंजीकरण करके प्रदान किये जा रहे है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस एक बहुत ही खतरनाक वायरस है ।चीन से शुरु हुआ यह वायरस अब दुनिया के अधिकतर देशों में फैल चुका है और भारत भी इस वायरस से नहीं बच सका ।भारत में भी यह कोरोना वायरस बड़ी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है ।जिन स्थानों पर लोगो की भीड़ भाड़ ज्यादा होती है उन जगहों को बंद कर दिया गया है ।क्योकि भीड़ भाड़ वाली जगहों पर यह वायरस तेज़ी से फैलता है ।दिल्ली तथा अन्य कोई शहरों में स्कूल कॉलेज को बाद कर दिया गया है इसके आलावा सिलेमा घरो को भी बंद कर दिए गया है कोरोनावायरस को बढ़ते देख केंद्र सरकार ने हर उस जगहों को बंद कर दिया है जहा पर लोगो को भीड़ भाड़ ज्यादा होती है ।

एन95 मास्क योजना की सच्चाई

भारत सरकार द्वारा एन95 मास्क के निर्यात को बैन कर दिया है दरअसल भारी डिमांड की वजह से N95 मास्क के भारी निर्यात की वजह से देश में किल्लत हो रही थी। N95 मास्क को कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने में कारगर माना जाता है । Corona Virus के प्रकोप से चीन में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिनप्रतिदिन बढ़ती जा रही है । कोरोना वायरस के सुरक्षित रहले के लिए जो लोग घर से बाहर जाये तो वह मास्क लगाकर जाये ।कोरोना वायरस से बचने के लिए एन-95 मास्क मददगार साबित हो सकते है ।

Corona Virus के लक्षण

  • बुखार
  • खांसी, विशेषकर सूखी खांसी
  • बार-बार छींके आना
  • सीने में दर्द की शिकायत
  • बेवजह थकान महसूस होना

कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानिया

इस वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानिया बताई गयी है हम आपको इस सभी सावधानियों के बारे में विस्तारपूर्वक बतायेगे ।

  • अगर किसी व्यक्ति को खासी या छींक हो रही है तो उन्हें मास्क पहनकर रखना होगा ।क्योकि संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं ।
  • जिन लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार है उनसे एक निश्चित दूरी बनाकर रखें ।
  • अगर कोई कोरोना संदिग्ध लगे तो फौरन नज़दीकी अस्पताल से संपर्क करें ।
  • जब भी बाहर से आएं तो आपको घर आकर सबसे पहले हाथों को किसी साबुन या हैंड वॉश से धोना होगा ।
  • हाथों से मुंह को न छुएं, यानि हाथों को आंख, नाक और मुंह से दूर रखें।

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर

देश के जो लोग कोरोना वायरस के बारे में अधिक जानकारी या इससे बचने के अधिक से अधिक उपाय जानना चाहते है तो वह केंद्र सरकार कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 पर संपर्क कर सकते है । अगर उन्हें इस वायरस से किसी भी तरह की परेशानी है तो इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है । हम आपको नीचे अलग अलग रज्य का हेल्पलाइन नंबर आपको प्रदान कर रहे है आप इस पीडीएफ को ओपन करके देख सकते है ।