PM Modi Yojana 2021: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | PM Modi Yojana List | प्रधानमंत्री सरकारी योजना सूची | PM Modi Yojana Apply

पीएम मोदी योजना इन योजनाओं तहत भारत में भारत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी और हितकारी योजनाओं को देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक सही समय पर पहुच रही है| वर्ष 2014 के बाद से पहली बार देश मे में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के पश्चात हमारे देश के  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश हित में बहुत सी लाभाकारी एवं हितकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है | आज अपने इस लेख के माध्यम से हम उन्ही लाभाकारी एवं हितकारी के बारे मे जो प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई है। PM Modi Yojana देश के कल्याण हेतु अलग – अलग मंत्रालयो द्वारा कई अलग अलग योजनाएँ चलाई जा रही है।

PM Modi Yojana 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री जी दुवारा देश हित मे कई प्रकार की नई कल्याणकारी एवं हितकारी योजनायें आरम्भ किया गया है। Lists of PM Modi Yojana को चलाने का मुख्य उददेश्य हमारे देश के अन्य और वर्गो को साक्षर बनाना, सशक्त बनाना एवम् आत्मनिर्भर बनाना तथा देश के लगभग विभिन्न वगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के लाभो को हर तरह से प्रदान करना है। आज हम हमारे इस नये आर्टिकल में आपको देश मे माननीय मोदी के द्वारा चनाई गई मोदी योजनाओ के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

मोदी सरकारी योजना

देश के प्रधानमंत्री जी श्री मोदी जी द्वारा राष्ट्रहित एवं जनहित में समय-समय पर मुख्यतः हितकारी एवम् मुख्यतः लाभकारी और कई तरह की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ आर रहे है। वर्ष 2014 से आज तक मोदी सरकार द्वारा देश मे कई विभिन्न प्रकार की अनेकों-अनेक PM Modi Yojana आर्थिक रूप से निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा एवं मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों, आवश्यकताओं को मुख्य रूप से ध्यान में रखकर आरंभ की गई है|

Features PM Modi Yojana 2020

योजना का नामPM Modi Yojana
विभागDifferent Ministry
किसके द्वारा की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकारCentral Govt Scheme
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन का प्रकारOnline/Offline
उद्देश्यअच्छी सुविधा प्रदान करना

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के केंद्र सरकार देश के सभी प्रकार के निम्न वर्गों, जैसे  पिछड़े वर्ग, एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं मध्यम वर्ग के लोगों को जिनके पास मकान नही है या कच्चे मकान है  उन लोगो को, सरकार तो इन योजनाओ की मदद से उनको स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है ओर इन सभी योजनाओ का उद्देश्य हैं। उसके लिए सरकार ने आगामी वर्ष 2022 तक इन सभी लाभकारी योजना को देश के लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सम्मिलित करना इसका मुख्य उद्देश्य है।यह योजना ग्रामीण देश के सभी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से जानी जाती है एवं शहरी क्षेत्रों के लिए भारत मे प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी योजना के नाम से भी जानी जाती है। इन सभी योजनाओ के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना

इस हितकारी योजना के अंतर्गत हमारे देश के समस्त नागरिकों को अच्छे से अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं स्वास्थ्य बीमा को उपलब्ध कराना चाहती है तथा इस योजना के कार्य के लिए हमारे देश की सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी देश के हर कोने में राज्य स्तर पर चलाएं जा रहे हैं| प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ हितकारी योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार दुवारा देश के प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा इस बीमा के माध्यम से उपलब्ध कराती है तथा उनको इस के भी लायक बनाती है कि वह हमारे देश के अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज एकदम निशुल्क करा सके| इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय व राज्य सरकार द्वारा देश के विभिन्न हिस्सो में सभी सरकारी सरकारी अस्पतालों को योइन में शामिल किया गया है एवं 1350 से ज्यादा सूचीबद्ध बीमारियों का इलाज स्वास्थ्य लाभ कारी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम पर रखी अटल पेंशन योजना के अंतर्गत केंद्र समस्त सरकार एवं विभिन्न प्रकार की पेंशन देश के युवाओं को यह योजनाएं उपलब्ध कराती है| इस हितकारी योजना के अंतर्गत देश का कोई भी लाभार्थी आवेदन कर कोई भी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है एवं नागरिक की 60 वर्ष की आयु के पश्चात मासिक तौर पर पेंशन हर महीने प्राप्त कर सकता है| यह योजना देश के विभिन्न लाभार्थियों को सशक्त एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाती है एवं नागरिको के भविष्य को सुरक्षित भी करती है।

मातृत्व वंदना योजना

देश की इस लाभकारी योजना के अंतर्गत देश की केंद्र सरकार दुवारा गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में लगभग 6000 की सहायता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री जी की इस गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के अंतर्गत महिला कद पहली बार गर्भधारण करने वाली एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओ यह आर्थिक सहायता आवश्यक रूप से की जाती है|

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

देश मे केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नेशनल एजुकेशन पालिसी को आरम्भ किया है। इस हितकारी योजना के अंतर्गत देश के लगभग सभी स्कूलों एवं कॉलेजों में होने वाली शिक्षा की एक नई नीति तैयार की जायेगी। इस नेशनल एजुकेशन पालिसी शिक्षा की नई नीति के अंतर्गत आने वाले 2030 तक सभी स्कूली शिक्षा में 100% GER के साथ पूर्व विद्यालय से लेकर माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का पूर्ण रूप से सार्वभौमीकरण किया जाएगा।  ओर इसके अंतर्गत सरकार ने एजुकेशन पॉलिसी में भी काफी सारे मुख्य ओर आवश्यक बदलाव किए हैं पहले पूर्व में चल रहा 10+2 का यह पैटर्न फॉलो किया जाता था परंतु अब देश मे लागू इस नई शिक्षा नीति के अंतर्गत 5+3+3+4 का नया पैटर्न फॉलो किया जाएगा। जिसमें 12 साल तक की स्कूली शिक्षा इस नई नीति के अंतर्गत होगी और स्कूल के बाद 3 साल तक की प्री स्कूली शिक्षा होगी। National Education Policy(NEP) 2020 योजना का मुख्य उद्देश्य हिन्दुस्थान में  प्रदान की जाने वाली स्कूली ओर कॉलेगेबशिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है। 

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

देश मे इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के लगभग सभी गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है। इस ललाभकारी योजना के अंतर्गत भारत मे  अंत्योदय राशन कार्ड धारको को भारतिय सरकार द्वारा देश में गरीबो को प्रतिमाह 35 किलो राशन प्रदान किया जायेगा। ओर हालभी में  केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए एक और फैसला लिया है कि इस योजना में संसोधन कर देश के सभी गरीब परिवारों के साथ साथ देश मे जो दिव्यांग ओर शारीरिक रूप से कमजोर लोगो को भी इस योजना के अंतर्गत हर महीने 35 किलो अनाज के रूप में गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम दिया जयेगा। देश मे अन्त्योदय अन्य हितकारी योजना का मुख्य रूप यह हैं कि इस योजना  गरीबों के लिए आरक्षित की गई हैं, वही देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग सभी गरीब परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा हैं।

स्वनिधि योजना

देश की इस इस लाभकारी योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश में रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम (नया स्टार्टअप) नए सिरे से शुरू करने के लिए इस योजना को आरम्भ किया गया है।  देश की इस हितकारी स्वनिधि योजना के अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम (नया स्टार्टअप) आरम्भ करने के लिए केंद्र अब भारत सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन सस्ते ऋण ब्याज पे उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार द्वारा दिया गया यह ऋण रेहड़ी पटरी वाले विक्रेताओ को एक साल के भीतर किस्त में लौटना होगा। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि इस योजना के अतर्गत देश के विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले साथ ही ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को  इस गुणकारी योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जायेगा|इस योजना के लिए, लाभार्थी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

PM Modi Yojana 2020 List

  • स्वनिधि योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • आवास योजना लिस्ट 
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 
  • उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  •  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • अटल पेंशन योजना 
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य

इन सभी उपरोक्त देशककल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य देश के लगभग सभी हिस्सों में देश को विकसित बनाना है, देश के आर्थिक अर्थव्यवस्था/आर्थिक हालात को भी सुधारना है। इन्हीं सभी गुणकारी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए मान्य प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा समय-समय पर अनुसार PM Modi Yojana योजनाओं को देश हित लागू किया जाता हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

इस देशहीतकारी योजना के तहत देश के किसानो की फसलों को अल्पबारिष से सूखा और अतिबातिष से बाढ़ आने पर फसलो को होने वाले नुकसान का बीमा भारत मे केंद्र सरकार द्वारा किशानो को प्रदान किया जायेगा। PMFBY इस Yojana में प्राकृतिक आपदाओं के कारण खेतो में बर्बाद हुई फसलों का बीमा ओर उसकी राशि किसानो को उनके सीधा बैंक अकाउंट में पंहुचा दि जायेगी। Pradhan mantri Fasal Bima Yojana इस अन्य हितकारी योजना के अंतर्गत देश के किसानो लगभग 2 लाख रूपये तक का फसल पर बीमा प्रदना किया जायेगा। आवेदन के लिए इच्छुक योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

PM Dhan Lakshmi Yojana को देश की सभी महिलाओ को आत्मनिर्भर  एवं अपने क्षेत्र में मजबूत बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा  शुरू किया गया है । इस देशहीतकारी  प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के अंतर्गत देश की जो ऐसी महिलाये  अपना खुद का रोजगार ,व्यवसाय शुरू करना या स्टार्टअप करना चाहती है तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का लोन भी सस्ते ब्याज दर पर मुहैया कराया जायेगा । जो भी ब्याज इस धनराशि में लगेगा वो सरकार द्वारा स्वतः ही इनके खातों में वहन किया जायेगा ।

फ्री सिलाई मशीन योजना

इस महिला लाभकारी योजना के अंतर्गत देश की सभी गरीब और सभी श्रमिक महिलाओ को केंद्र सरकार की तरफ से  मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी । जिससे देश की महिलाये अपने घर बैठे खुद का रोजगार शुरू भी कर सकती है । PM Free Silai Machine Scheme इस महिला हितकारी योजना के तहत देश के लगभग एवं हिस्सों में ग्रामीण और शहरी देश के दोनो मे इनकी आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ और श्रमिक महिलाओ को इस हितकारी योजना का लाभ दिया दिया जायेगा । भारत सरकार की और से देश के हर राज्य सभी महिलाओं को देश में लगभग 50 हजार से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी जो भी मुफ्त होगी ।इस योजना के लिए केवल 20 साल से 40 साल वर्ष की आयु की ही महिलाये आवेदन कर सकती है ।

Balika Anudan Yojana

इस महालाभकारी योजना को भारत सरकार द्वारा देश में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL श्रेणी के सभी परिवारों की बेटियों के समय पर विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी । इस Balika Anudan Yojana के अंतर्गत देश के सभी BPL परिवारों की अधिकतम 2 बेटियों (इससे ज्यादा नही) की शादी के लिए  सरकार द्वारा 50000 रूपये प्रदान किये जायेगे । PMBAY के अंतर्गत देश के BPL परिवारों की वार्षिक आय 15000 रूपये या इससे भी कम होनी चाहिए तो ही वह परिवार उनकी बेटियाँ इस योजना का लाभ उठा सकेंगी । सरकार द्वारा दी जाने वाली इस सहायता राशि 50000 रूपये की धनराशि बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद ही विवाह के समय दी जाएगी । 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के छोटे और सीमांत सभी किसानो को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए भारत मे केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गयी है | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमारे देश के 2 हेक्टेयर की खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानो को एक साल का 6000 हज़ार रूपये सरकार दुवारा सहायता के रूप मे आर्थिक सहायता मुख्य रूप से प्रदान की जाएगी । इस लाभकारी योजना मे दी जाने वाले वाली साल में 6000 रूपये की धनराशि बहुत आसानी से तीन किश्तों में देश के सभी किसानो को दी जाएगी ।यह धनराशि डायरेक्ट किसान को उनके खाते में बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तों में लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी ।

फ्री सोलर पैनल योजना

भारत सरकार द्वारा इस लाभकारी योजना के ज़रिये देश में किसानो के खेतो की सिचाई के लिए व समय पर बिजली कि पूर्ति करने के सोलर पैनल से चलने वाले सिचाई पम्प भी उपलब्ध कराये जायेगे । इस गुणकारी योजना के तहत देश के किसानो को खेती में आसानी करने के होगी और उनकी आय में भी इस योजना से वृद्धि होगी । इन सोलर पैनल की सहायता से किसान को खेत में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न उपयूक्त बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को भी बेच कर अतिरिक्त आय के रूप में रु 6000 तक पा सकेंगे | Free Solar Penal Scheme का एक ओर नाम हैं को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhanmantri Rojgar Yojana के ज़रिये हमारे सरकार देश के सभी बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने या स्टार्टअप करने का अवसर प्रदान कर रहे है । इस रोजगार गुणकारी योजना के अंतर्गत  देश के देश के बेरोज़गार युवाओ को कम से कम ब्याज दर स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार देश विभिन हिस्सो से विभिन्न बेंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराती है । इस योजना के तहत जो भी लाभार्थी खुद का रोजगार या व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो वह प्रार्थी इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आवेदन कर सकते है ओर इस हितकारी योजना का लाभ उठाने के लिए देश के लाभार्थी द्वारा आरम्भ किये जाने वाले स्वयं रोजगार की कुल लागत 2 लाख  रूपये तथा लाभार्थी की आयु 18 से 35  वर्ष होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग छोटे और सीमांत किसानो को जिन्होंने हमारे लिए अन्न पैदा किया है उन्हें बुढ़ापे में जीवन व्यतीत करने के लिए भारत सरकार की तरफ से पेंशन के रुप मे सहायता प्रदान की जाएगी । प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानो को 60 वर्ष की आयु के बाद ओर बुढ़ापे में अच्छे से अच्छे जीवन यापन करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रतिमाह 3000 रूपये की पेंशन सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी ।इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा  50 % तक का ऋण प्रीमियम देना होगा और बाकि 50% तक के ऋण प्रीमियम का अनुदान भारत सरकार द्वारा स्वयं का किया जायेगा।

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2020

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर 
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • पीएम  मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

पीएम पेंशन योजनाए

  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • बालिका अनुदान योजना  
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्ज्वला योजना 

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताएं।