राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021: ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, Sampark Portal

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राजस्थान संपर्क पोर्टल का शुभारम्भ राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा नागरिको को कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए किया गया है । इस ऑनलाइन पोर्टल सुविधा के अंतर्गत राज्य के सभी लोगो को उनकी  किसी भी प्रकार की समस्या दर्ज करने का मौका सरकार द्वारा प्रदान किया (The people are also being given the opportunity to register any type of problem by the government.) जा रहा है । जिसके बाद उनकी समस्या का समाधान किया जायेगा । इतना ही नहीं, आप इस पोर्टल पर पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर शिकायतों को नि:शुल्क दर्ज करा (On this portal, Panchayat Samiti and Rajasthan contact centers at the district level can register complaints free of charge.) सकते है।

Rajasthan Sampark Portal 2021

राज्य के लोगो को अपनी किसी भी तरफ की शिकायत लेकर अन्य सरकारी दफ्तर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि अब राजस्थान के जो भी नागरिक अपनी किसी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए शिकायत करना चाहते है तो वह संपर्क पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है और जल्द ही उनकी परेशानी का निवारण करके उन्हें बता दिया(Contact can be registered online by going to the portal and soon after troubleshoot their problem and told them ) जायेगा । राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राजस्थान सम्पर्क हेल्पलाइन शुरू की है। जिसके माध्यम से आप अपनी समयस्याओ को सुलझा सकते है ।आइये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे कि आप किस प्रकार Rajasthan Sampark Portal 2021 पर अपनी समस्या की शिकायत कर सकते है ।

Sampark Portal Rajasthan 2021 Highlights

पोर्टल का नामराजस्थान संपर्क पोर्टल
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यलोगो की शिकायत का निवारण करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://sampark.rajasthan.gov.in/index.aspx

राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021 का उद्देश्य

इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से पहले राज्य के नागरिको अपनी शिकायत को लेकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था फिर भी उन्हें जल्दी से अपनी समस्या का निवारण नहीं मिल पाता है इसलिए राजस्थान सरकार ने एक बहुत ही आसान तरीके से शिकायत दर्ज करने के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021 को शुरू किया है ।इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी ।अब लोग घर बेटे इंटरनेट के माध्यम से Sampark Portal Rajasthan 2021 पर जाकर आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सके । नागरिकों को एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करना है | इस सुविधा के ज़रिये राजस्थान के लोगो के समय की भी बचत होगी ।

Sampark Portal 2021 के लाभ

  • इस सुविधा का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते है ।
  • राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है ।
  • बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा ।
  • पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा ।
  •  सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा ।
  • इस संपर्क ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोगो के समय की भी बचत होगी और उन्हें कही जाने नहीं पड़ेगा ।
  • इस पर आप घर बैठे ही ऑनलाइन जन शिकायत विभाग राजस्थान में शिकायत दर्ज करा सकते है।
  • राजस्थान सरकार पारदर्शिता और कम से कम शिकायतों को सुनिश्चित करके नागरिक सेवा वितरण में उत्कृष्टता लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
  • नागरिक को उचित सेवा सुनिश्चित करने की दीक्षा के रूप में, “राजस्थान संपर्क” नामक एक परियोजना को आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू किया गया है।
  • नागरिक राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021 के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं |
  • यदि आप इस पोर्टल की मदद से अपनी शिकायत दर्ज कराते है, तो आपकी शिकायत पर 6 महीने के अंदर जाँच की जाएगी।

राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021 ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी संपर्क पोर्टल पर अपनी समस्या की शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को राजस्थान संपर्क की Official Website पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े और फिर नीचे “Register Grievance” के विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा ।आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर , शिकायतकर्ता का नाम , शिकायत विवरण  आदि भरी होगी और फिर अपने दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

संपर्क पोर्टल राजस्थान आवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

  • सर्वप्रथम आवेदक को संपर्क पोर्टल पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको “शिकायत की स्थिति देखे” का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा  । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको Grievance Id / Mobile No। को भरना होगा और फिर कैप्चा कोड भरना होगा ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको View के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी ।और आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है ।

Feedback/Suggestion देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फीडबैक क्या ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Feedback & Suggestion के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। इस में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि grevience आईडी, मोबाइल नंबर आदि आपको भरना होगा।
  • अब आप को सबमिट कर बटन पर क्लिक करना होगा।

Suggestion Status चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फीडबैक क्या ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सजेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी सजेशन आईडी और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपका सजेशन स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको गेट ऐप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सेंड ऐप लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें ऐप की लिंक होगी।
  • आप इस लिंक पर क्लिक करके राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

शिकायत का पुन स्मरण करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आपको भरकर व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।

Contact Us

Department of Administrative Reforms

  • Smt. Chirta Gupta (IAS)
  • Phone: 91(141)-2922825
  • E-mail: [email protected]
  • Address: – Food Building Second Floor, Room No – 7220

Department of Information Technology and Communications

  • G K Sharma (Additional Director & GM (RISL)),
  • IInd Floor, Library Building,
  • Government Secretariat,
  • Jaipur- 302005 (Raj), India
  • Phone : Rajasthan Sampark – (0141)2922271, 2922272 ; Tour – 2922293
  • E-mail: [email protected]

Helpline Number

हमने अपने एक लेख में राजस्थान संपर्क पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान की है। यदि आप किसी समस्या का सामना करते हैं तो आप राजस्थान संपर्क पोर्टल की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।