राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020: ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, Sampark Portal

संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 ऑनलाइन | Sampark Portal शिकायत पंजीकरण | संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 | राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर |

राजस्थान की राज्य सरकार ने लोगो की सुविधा के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल की शुरुआत की हैं । राज्य सरकार मुख्यमंत्री श्री अशोल गहलोत के द्वारा इस पोर्टल का शुभ आरंभ किया गया। राज्य के सभी लोग इस ऑनलाइन पोर्टल का फायदा उठा सकते हैं यदि उन्हें कोई समस्या हैं तो वह इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं (The government is providing the facility to all those citizens of Rajasthan who are facing any kind of problem. They can come to this online portal started by the government and register their complain).

राजस्थान सरकार खुद इस ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज की हुई शिकायतों पर काम करेगी और उन शिकायतों को जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करेगी इसी के साथ-साथ, यदि किसी को भी पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर कोई परेशानी हो तो राजस्थान सरकार आम नागरिको को राजस्थान संपर्क केन्द्रों पर नि:शुल्क शिकायत दर्ज करवाने की अनुमति देती हैं (If any citizen has problem on Panchayat samiti or district level then government allows them to register their complaint at Rajasthan contact centers at free of cost)

 

Rajasthan Sampark Portal 2020

राजस्थान मे अब किसी भी नागरिक को कोई भी समस्या हो अब उसे अपनी समस्या के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नही लगाने पड़ेगे और न ही किसी सरकारी अधिकारी की जिहाजुरी करनी पड़ेगी क्यूँकि अब राजस्थान का जो भी नागरिक अपनी समस्या का समाधान चाहता है वो सीधा Rajasthan Sampark Portal 2020 पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और जल्द से जल्द उसकी समस्या का निवारण कर सरकार द्वारा उसे सूचित कर दिया जायेगा | राजस्थान सरकार ने संपर्क पोर्टल से अलग एक हेल्पलाइन भी जारी की है आप हेल्प लाइन के जरिये भी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है |

Sampark Portal Rajasthan 2020 Highlights

पोर्टल का नामराजस्थान संपर्क पोर्टल
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यलोगो की शिकायत का निवारण करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://sampark.rajasthan.gov.in/index.aspx

राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 का उद्देश्य

पोर्टल की शुरुआत होने से पहले लोगो की समस्या का समाधान कम होता था लोगो की शिकायत की कोई सुनवाई नही होती थी क्यूँकि अपनी समस्या को लेकर जनता को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे और बहुत से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था फिर भी उनकी समस्या का कोई समाधान नही होता था अगर होता तो बहुत समय लग जाता था जनता की इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने इस राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 की शुरुवात की और लोगो के लिए उस मुश्किल प्रक्रिया को बहुत ही आसानबना दिया जिसके जरिये अब लोग घर बैठे ऑनलाइन Sampark Portal Rajasthan 2020 पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है और वो भी बिना किसी डर या दवाब के कोई भी इन्सान अपनी समस्या बता सकता है चाहे वो बड़े स्तर की हो या छोटे स्तर की सरकार उनकी समस्या को सुनेगी और उसका समाधान भी जल्द से जल्द करेगी

Sampark Portal 2020 के लाभ

  • राज्य सरकार द्वारा जारी की गयी इस सुविधा का लाभ राज्य का हर नागरिक उठा सकता है
  • राजस्थान सम्पर्क पोर्टल राज्य की जनता की समस्या सुनाने और उसका जल्द से जल्द निवारण कर के जनता को उसका लाभ पहुँचाता है
  • इस पोर्टल मे बिना किसी ऑपरेटर की मदद के बिनाभी जनता की समस्या दर्ज हो जाती है
  • संपर्क पोर्टल की मदद से पंचायत या जिला स्तर की शिकायत निशुल्क दर्ज करी जा सकती है
  • आम नागरिक सिटीजन कॉल सेंटर (181 ) पर कॉल कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है बल्कि शिकायत की सूचि भी मांग सकते है
  • इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से जनता का समय भी बचेगा और कही जानेकी जरूरत नही होगी
  • संपर्क पोर्टल की सहयता से आप शिकायत विभाग राजस्थान मे आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है नागरिक को उचित जनता के हित के लिए सुनिश्चित करने की दिशा के रूप में, “राजस्थान संपर्क” नामक पोर्टल परियोजना को आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू किया गया है
  • यदि आप किसी समस्या का सामना कर रहें हैं तो नागरिक राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 के माध्यम से आप बिना डरे किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकतेहैं|
  • यदि आप संपर्क पोर्टल के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करते है तो आपकी शिकायत पर 6 महीने के अंदर जाँच की जाएगी।और उसका जल्द से जल्द समाधान किया जायेगा

राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

राज्य के संपर्क पोर्टल पर नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सबसे पहले ऑनलाइन संपर्क पोर्टल की Official Website खोले वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज ओपन होगा

  • होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करने का आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने अगला पेज खुलेगा

  • आपके सामने जो पेज होगा उस पेज पर दी गयी सारी जानकारी ध्यान से पढ़े और निचे दिए गये “Register Grievance” का आप्शन दिखाई देगा इस आप्शन पर क्लिक कर दे

  • आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, शिकायतकर्ता का नाम, शिकायत आदि भरनी होगी और फिर अपने दस्तावेज़ों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।
  • पूरी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इस तरह आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

संपर्क पोर्टल राजस्थान आवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

यदि आप अपनी दर्ज कराई गयी शिकायत आवेदन को देखना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत आसान से स्टेप्स निचे दिए गए हैं

  • सबसे पहले संपर्क पोर्टल पर जाए जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेंगे तो आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज दिखाई देगा इस पेज पर “शिकायत की स्थिति देखे” का option ढूंढे और उस पर क्लिक करे

  • ऊपर दिए गए option पर क्लिक करते ही दुस्सर पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा जहाँ पर आपको अपना दर्ज किया हुआ मोबाइल number और फिर captcha कोड सही तरीके से भरना होगा
  • उसके बाद “view” बटन दबाये और आपकी आवेदन की स्थिति आपके सामने आ जायगी
  • आप इसकी अच्छे से जांच कर सकते हैं और बाद में इसको अपने कंप्यूटर पर भी सेव और डाउनलोड करके रख सकते हैं

Leave a Comment