शौचालय सूची 2020 | New Sauchalay List, ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें

Sauchalay List Online | ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें | New Sauchalay List | प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन शौचालय सूची

केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में शौचालय सूची ओनलाईन जारी की गई है।  हमारे देश के जिस राज्यो मे जिन  ग्रामीण क्षेत्रो के  जिन लोगो को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत लोगो को अपने घरो में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है उन लोगो का एवं लाभार्थियो का नाम इस लाभार्थी सूची के अंतर्गत जारी कर दिया है । देश व इसके अधिक राज्यो व केन्द्र शासित प्रदेशो के के वह लाभार्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  शौचालय सूची ऑनलाइन अपने नाम की जांच कर सकते है एवं अपने खुद के घरो में मुफ्त में शौचालय बनवा सकते है । हम आपको अपने इस योजना पर लेख में बतायेगे की आप किस प्रकार New Sauchalay List में अपना नाम खोज सकते है ।अतः हमारे इस इस योजना पर लेख को अंत तक पढ़े ।

New Sauchalay List

New Sauchalay List

देश के जो स्वस्थ इच्छुक लाभार्थी इस शौचालय लिस्ट में अपना नाम चैक करना चाहते है की नाम है या नही तो वह घर बैठे मोबाईल या कम्प्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आसानी से देख सकते है ।और देश के ग्रामीण क्षेत्रो के इस योजना के लिए जिन लोगो ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द इस स्वच्छ भारत मिशन योजना के लिए आवेदन करे और अपने घरो में आज ही शौचालय बनाये । हमारे इस लेख मे हम बतायेंगे की आप इस पोर्टल पर निम्नलिखित राज्यों  की New Sauchalay List कैसे चैक कर सकते है।

See also  Migrant Workers Registration: (State Wise) प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण लिंक

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन

हाल ही में भारत सरकार ने हमारे हमारे देश के गरीब परिवारों के लिए फ्री में शौचालय योजना भी लाई है। जिसके अंतर्गत देश के लगभग सभी गरीब परिवार के ऐसे व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति हद से ज्यादा कमजोर है। और वह अपने घर मे शौचालय निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें अपने घर से घर से बाहर ही शौच के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण कही आसपास के लोग बीमार भी पड़ जाते है। ग्रामीणो की इसी इसी ही असुविधा को दूर करने के लिए भारत में केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले देश के लगभग सभी नागरिको के लिए शौचालय बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के इस स्वस्थ अंतर्गत देश मे सभी ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय सरकार द्वारा शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए,केन्द्रीय सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12 हजार रुपये तक प्रदान कर रही है।

Swachh Bharat Mission 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की हमारे देश के लगभग सभी ग्रामीण क्षेत्रो के बहुत से ऐसे लोग है जिनके घरो में अभी तक भी शौचालय नहीं है और वै लोग आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण भी अपने घरो में शौचालय भी नहीं बनवा पाते इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने यह मुख्य स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया है । इस Swachh Bharat Mission 2020 के अंतर्गत देश मे केंद्र सरकार सभी ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब लोगो के घर में मुफ्त में शौचालय सरकार द्वारा बनवाये जायेंगं ।भारत सरकार शौचालय अनुदान देखकर लोगो के घरो में शौचालय बनवाने में सहायता प्रदान करना। इस प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के ज़रिये देश के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी स्वच्छता को बढ़ावा देना।

See also  COVID India Seva: Real-Time Queries, Grievance Solution @CovidIndiaSeva

शौचालय सूची 2020 के लाभ

  • इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ देश के सभी क्ग्रामीण क्षेत्रो मे गरीब लोग उठा सकते है ।
  • देश के लोग घर बैठे कम्प्यूटर व मोबाईल के माध्यम से इंटरनेट पर इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ग्रामीणशौचालय लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है ।
  • स्वच्छ भारत मिशन  के तहत सभी लोग अपने घरों में शौचालय बनाया जा रहा है। इसमें कितने लोगों के घर कितने शौचालय बनना है और इसमें से कितने लोगों का पूर्व मे शौचालय बन चुका है ये सब आसानी से एसबीएम रिपोर्ट में देखा जा सकता है। 
  • ग्रामीण नई शौचालय सूची की सहायता आसानी से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि स्वच्छ भारत योजना के आपका शौचालय बना है या नही इसकी जानकारी ले सकते है। 
  • इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये आपके समय की बचत होगी।

जिन लोगो का नाम इस स्वस्थ शौचालय सूची के अंतर्गत आएगा उनके घरो में केंद्र सरकार की तरह से एक मुफ्त में शौचालयआपके घर मे बनवाया जायेगा।

शौचालय सूची 2020 ऑनलाइन देखें ?

देश के जो इच्छुक नागरिक लाभार्थी शौचालय सूची में अपना नाम कैसे चैक करे जानना चाहते है तो यह स्टेप्स फोलो करें।

  • भारत स्वच्छ मिशन की अधिकारीक वैबसाईट पर जाये Click to visit 
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मोबाईल या कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको मांगी गई डिटेल जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट , ब्लॉक आदि का चयन करना होगा ।
  • उसके बाद व्यू रिपोर्ट पर क्लिक करे इसकी जानकारी ओपन हो जायेगी।
See also  श्रमिक स्पेशल ट्रेन: लिस्ट, समय सारणी “Shramik Special Train” State Wise सूची, रूट

List of Contact Person for Swachh Bharat Mission

  • भारत स्वच्छ मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये उसके बाद आपके कम्प्यूटर पर सामान्य वैब पैज खुल जायेगा।
  • साईट पर जाने के बाद आपको इस साईट के सेक्शन पर क्लिक करके State Government के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहा पर स्टेट वाईज कोनटेक्ट परसन का चुनाव कर सकते है। 
  • इस पेज के खुलने के बाद आप Contact लिस्ट में आपके जानकारी की कैटेगिरी का चुवान कर सकते है। उसके बाद आपके लिए कोनटेक्ट लिस्ट की सूची खुला जायेगी।