दूरस्थ शिक्षा क्या है? भारत में दूरस्थ शिक्षा (Distance Education) का महत्व & करियर की जानकारी इस प्रकार हैं।

दूरस्थ शिक्षा क्या है? भारत में दूरस्थ शिक्षा (Distance Education), डिस्टेंस एजुकेशन का मतलब, दूरस्थ शिक्षा के प्रकार, दूरस्थ शिक्षा के लाभ & डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स आदि की जानकारी इस प्रकार हैं।

भारत एक विविध और लोकतांत्रिक राष्ट्र है जिसमें छात्रों को उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए कई विकल्प हैं। डिस्टेंस एजुकेशन भारत में उच्च शिक्षा स्पेक्ट्रम का प्रमुख हिस्सा है। भारत में दूरस्थ शिक्षा पिछले कुछ वर्षों में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ देखा जाता है। अपने आप में दूरस्थ शिक्षा का शब्द कहता है कि इसका अर्थ एक शिक्षा है जिसे दूर से सीखा जा रहा है। हां यह संभव है कि शिक्षक किसी भी जगह बैठे हों और शिक्षार्थी दूसरे स्थान पर बैठा हो।

मूल रूप से डिस्टेंस एजुकेशन एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से छात्र को सप्ताह कक्षाएं, इंटरनेट, वीडियो, कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो / ऑडियो टेप आदि जैसे विभिन्न तरीकों से पढ़ाया जाता है  इसको अतिरिक्त योग्यता प्राप्त करने के लिए चुना जाता है यह दूरस्थ शिक्षा का चयन करने के लिए किसी भी कारण हो सकता है, काम करते समय, शारीरिक विकलांगता के दौरान सीखने के मुख्य कारण हो सकते हैं

भारत में दूरस्थ शिक्षा के लाभ

वर्तमान में भारत में दूरस्थ शिक्षा कई विश्वविद्यालयों में चल रही है जो आपके नामांकन के लिए तैयार हैं। आज भारतीय शिक्षा संस्थानों में डिस्टेंस एजुकेशन मुख्य विकल्प है। हालांकि आपको ध्यान देना चाहिए कि कई विश्वविद्यालय हैं जो भारत में डिस्टेंस एजुकेशन कार्यक्रम की पेशकश कर रहे हैं लेकिन मुख्य बिंदु यह है कि उनमें से कितने भारत सरकार द्वारा पंजीकृत हैं ऐसे संस्थान में दाखिला लेना आपके भविष्य के साथ-साथ नौकरी की संभावना को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए विश्वविद्यालयों को सूचीबद्ध करने से पहले नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ने के लिए अनिवार्य है।

See also  राष्ट्रीय दल (पार्टी) किसे कहते हैं और नेशनल (राष्ट्रीय) पार्टी का दर्जा कैसे मिलता है?

दूरस्थ शिक्षा क्या? दूरस्थ शिक्षा में करियर

डिस्टेंस एजुकेशन, शिक्षा की एक प्रणाली है जो या तो पत्राचार या ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाता है। डिस्टेंस एजुकेशन के ऐसे कई फायदे हैं, जैसे कि यह सस्ती है, और छात्रों को अपनी योग्यता बढ़ाने के अवसर प्रदान करते हैं।

पंजीकृत सभी यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट (यूजी) के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रम में भी उपलब्ध कराती हैं, जहां इन पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता शिक्षण सामग्री की गुणवत्ता पर निर्भर करती है, ऑनलाइन व्याख्यान, आभासी कक्षाओं आदि जैसे प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है

यह उन सभी विद्यार्थियों के लिए दृढ़तापूर्वक अनुशंसा की जाती है जो भारत में डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) में नामांकन करना चाहते हैं, यह पुष्टि करने के लिए कि क्या विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम जो छात्र नामांकन करना चाहते हैं, वैधानिक निकायों द्वारा विशेष रूप से वैधानिक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त है, विशेष रूप से Distance Education Council (DEC), नई दिल्ली

चयन मानदंड: – यह सभी उम्मीदवारों को सूचित करना है कि उम्मीदवारों का चयन करने के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय की अपनी पात्रता मानदंड है। कई पाठ्यक्रम हैं जो भारत में डिस्टेंस एजुकेशन विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाते हैं और प्रत्येक पाठ्यक्रम की अपनी पात्रता मानदंड है।

दूरस्थ शिक्षा के प्रकार

स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों के तहत दूरस्थ शिक्षा: – सभी दूरस्थ शिक्षा विश्वविद्यालयों में सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स पढ़ाए जा रहे हैं। उम्मीदवारों को शुल्क की आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा और उन्हें चयनित किया जाएगा। हालांकि प्रवेश लेने से पहले लिखित परीक्षा में कई विश्वविद्यालय हैं।

डिस्टेंस एजुकेशन पोस्ट ग्रेजुएट (PG) पाठ्यक्रम: – कम संभावना नहीं है कि प्रत्येक विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है जिसे प्रवेश पाने के लिए छात्रों द्वारा योग्यता प्राप्त करनी होती है। अभ्यर्थी किसी भी पाठ्यक्रम के लिए विकल्प चुन सकते हैं जिनकी पात्रता मानदंड वे साथ संपन्न हैं।

See also  पंजाब वक्फ बोर्ड भर्ती 2020 अधिसूचना: 173 क्लर्क और असिस्टेंट और अन्य रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, अंतिम तिथि: 24 सितंबर 2020

डिस्टेंस एजुकेशन डिप्लोमा पाठ्यक्रम: – भारत के डिस्टेंस एजुकेशन प्लेटफॉर्म भी आपको डिप्लोमा कोर्स में शामिल होने के लिए प्रदान करता है। डिप्लोमा पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम हैं जो किसी भी क्षेत्र में मैटर को रखता है जिसमें डिप्लोमा पूरा हो चुका है। हालांकि, डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए कोई पात्रता नहीं है, लेकिन कई पाठ्यक्रम हैं जो पात्रता की मांग करते हैं।

भारत में डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) के लाभ: दूरस्थ शिक्षा में दाखिला लेने के लिए कई लाभ हैं

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।