यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना दिवाली से होगी शुरू, एक साल में 2 सिलेंडर फ्री मिलेंगे


UP Free Gas Cylinder Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने हेतु यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम राज्य सरकार द्वारा राज्य के उज्जवला योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली पर एक एक फ्री सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए राज्य के मुख्य सचिव ने योजना संबंधी दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को जारी कर दिए हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे – इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बतायेगे। तो अधिक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।


UP Free Gas Cylinder Yojana 2023

UP Free Gas Cylinder Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी दिवाली के मोके पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना का शुभारम्भ करने जा रहे है। इसको लेकर योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। सरकार द्वारा प्रदेश में उज्ज्वला योजना के सभी 1.75 करोड़ लाभार्थीयो को यूपी फ्री गैंस सिलेंडर योजना के तहत एक एक सिलेंडर होली और दीपावली पर प्रदान किया जायेगा। इस फ्री गैंस सिलेंडर के लिए राज्य सरकार गैस कनेक्शन धारकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट फ्री गैंस सिलेंडर का पैसा ट्रांसफर करेगी। जिसे निकालकर नागरिक गैस सिलेंडर ले सकेंगे।

See also  UP Ration Card Status Check Online @ fcs.up.gov.in, यूपी राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक

इस योजना के तहत उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा। ये गैस सिलेंडर दिवाली और होली के त्योहार पर दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत 3300 करोड़ रुपये के  बजट का प्रावधान किया गया है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इस योजना को शुरू किया जायेगा। और दिवाली पर उज्जवला गैस कनेक्शन धारकों के खातों में पैसा पहुंचा दिया जाएगा।

उज्ज्वला योजना लिस्ट में नाम चेक करें

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामUP Free Gas Cylinder Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के उज्ज्वला योजना के लाभार्थी
उद्देश्यलाभार्थीयो को योजना के तहत एक एक सिलेंडर होली और दीपावली पर प्रदान करना
राज्यउत्तर प्रदेश
वर्ष2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉच की जाएगी

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 


UP Free Gas Cylinder Yojana का उद्देश्य

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य उज्ज्वला योजना के सभी 1.75 करोड़ लाभार्थीयो को यूपी फ्री गैंस सिलेंडर योजना के तहत एक एक सिलेंडर होली और दीपावली पर प्रदान करना है। जिससे नागरिको को साल में दो बार फ्री गैंस सिलेंडर मिल सकेगा। उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए गैस सिलेंडर धारकों को सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा और इसका पैसा सीधे उनके खातों में जाएगा।     

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना 2023 के लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने हेतु यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना का शुभारम्भ किया गया है।
  • UP Free Gas Cylinder Yojana के अंतर्गत 3300 रूपए करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राज्य सरकार द्वारा राज्य के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली पर एक एक फ्री सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के 1 करोड़ 75 लाख लाभार्थियों को दिया जायेगा।
  • फ्री गैंस सिलेंडर के लिए राज्य सरकार गैस कनेक्शन धारकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट फ्री गैंस सिलेंडर का पैसा ट्रांसफर करेगी।
  • इस योजना के तहत उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

UP Free Gas Cylinder Yojana 2023 की पात्रता

  • लाभार्थी को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • जिसको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। उन्ही परिवारों को पात्र माना जायेगा।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना 2023 की आवेदन प्रक्रिया

जैसा की आप जानते ही सरकार ने इस योजना की अभी सिर्फ घोषणा की है। इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है और किस प्रकार से लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी प्रदान की जाएगी इन सभी नियमों का खाका तैयार करके अधिकारियों को सौंपा गया है। जिसे आने वाले कुछ ही दिनों में कैबिनेट में मंजूर किया जाएगा। जो भी इच्छुक लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। जैसे ही सरकार द्वारा यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

UP Free Gas Cylinder Yojana FAQs

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

UP Free Gas Cylinder Yojana को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है।

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना का उद्देश्य क्या है ?

UP Free Gas Cylinder Yojana का उद्देश्य राज्य उज्ज्वला योजना के सभी 1.75 करोड़ लाभार्थीयो को यूपी फ्री गैंस सिलेंडर योजना के तहत एक एक सिलेंडर होली और दीपावली पर प्रदान करना है।

UP Free Gas Cylinder Yojana के तहत कितने परिवारों को योजना का लाभ दिया जायेगा ?

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के तहत 1 करोड़ 75 लाख परिवारों को योजना का लाभ दिया जायेगा।

UP Free Gas Cylinder Yojana के अंतर्गत कितने सिलिंडर प्रदान किये जायेगे ?

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत साल में 2 सिलिंडर प्रदान किये जायेगे।