राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023: आवेदन फॉर्म | Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana


Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana:- राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में जन्म लेने वाले नवजात  शिशुओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का शुभारम्भ किया गयाहै। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा कम जन्म वजन, कुपोषण और समय से पहले जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं को चिकित्सा लाभ प्रदान किया जायेगा। जिससे राज्य में नवजात शिशुओं को चिकित्सक लाभ प्रदान किया जा सके। यह योजना 9 फरवरी 2020 को स्वास्थ्य मंत्री राहुल शर्मा, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा जयपुर के जेके लोन अस्पताल में कंगारू मदर केयर के एक सम्मेलन में भाग लेते हुए शुरू की गई थी।


यदि आप राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे – इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बतायेगे तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2023

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राज्य में नवजात शिशुओं की सुरक्षा के लिए राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा राज्य के नवजात शिशुओं को कंगारू मदर केयर पद्धति के अंतर्गत देखभाल की जाएगी। जो शिशु कम वजन, कुपोषित या फिर समय से पूर्व जन्मे हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। राज्य में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी आये इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू होंगे। इस योजना के लिए मास्टर ट्रेनर्स तैयार किये जाएंगे। प्रोग्राम के लिए 77 मास्टर ट्रेनर्स तैयार किये गए है मास्टर ट्रेनर्स अलग अलग जिले और ब्लॉक स्तर पर जाकर नागरिकों में जागरूकता लाएंगे। इस योजना के तहत समय समय पर नवजात शिशुओं की चिकित्स जांच की जाएगी । जिससे नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम किया जा सके ।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के अंतर्गत शिशुओं को कंगारू मदर केयर के आधार पर चिकित्सीय सुविधा दी जाएगी। ये एक ऐसी तकनीक है जिसमें कम खर्च में बेहतर इलाज किया जा सकता है। इस तकनीक में जैसे एक कंगारू अपने बच्चे की सुरक्षा करता है उसी तरह नवजात शिशु की सुरक्षा की जाएगी। इसमें नवजात बच्चे को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान किया जाएगा जिससे बच्चों की मृत्यु दर में कमी आएगी।

घर बैठे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनाएं

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023 के बारे में

योजना का नामRajasthan Navjaat Suraksha Yojana
आरम्भ की गईराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नवजात शिशु
उद्देश्यराज्य के नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना
राज्यराजस्थान
वर्ष2023
आवेदनजल्द जारी की जाएगी
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana का उद्देश्य

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिशु म्रत्यु दर को कम करना है और साथ ही उनको हर संभव मदद प्रदान करना है। Navjaat Suraksha Yojana 2023 के तहत नवजात शिशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करके बेहतर स्वास्थ्य  प्रदान किया जायेगा।


राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता

इस योजना का लाभ राज्य के महिला व नवजात शिशु को प्रदान किया जाएगा यदि प्रसव के दौरान शिशु की मृत्यु हो जाती है तो भी माता को योजना के लिए पात्र माना जाएगा। राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की माहिलाओं को प्रसव के दौरान 1500 रुपये व शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रुपये की धनराशि सहायता के रूप में प्रदान की जायेगी।

See also  Swami Vivekananda Assam Youth Empowerment Scheme 2023: Online Apply

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2023 के लाभ

  • मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राज्य में नवजात शिशुओं की सुरक्षा के लिए राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का शुभारम्भ किया है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा कम जन्म वजन, कुपोषण और समय से पहले जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं को चिकित्सा लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • 9 फरवरी 2020 को स्वास्थ्य मंत्री राहुल शर्मा, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गयी थी।
  • राज्य में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी आये इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू होंगे।
  • कंगारू मदर केयर में 77 मास्टर ट्रेनर राज्य के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर जाएंगे।
  • नवजात सुरक्षा योजना के तहत नवजात शिशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करके बेहतर स्वास्थ्य  प्रदान किया जायेगा।
  • नवजात बच्चे को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान किया जाएगा जिससे बच्चों की मृत्यु दर में कमी आएगी।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023 पात्रता एवं दस्तावेज़

  • आवेदक को राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • शिशु के माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक का खाता
  • शिशु जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के सभी श्रोतो से आने वाली वार्षिक आय

कन्या शादी सहयोग योजना

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023 की आवेदन प्रक्रिया

नवजात सुरक्षा योजना के अंतर्गत जिन लोगो के नवजात शिशु कुपोषित है या कम वजन वाले है या समय से पहले पैदा हुए है और वह इस योजन में लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा केवल अभी राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना को जारी करने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु कोई वेबसाइट या पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है और ना ही आवेदन प्रक्रिया से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी सार्वजनिक की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित कोई जानकारी उपलब्ध की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

See also  MP Nari Samman Yojana 2023: मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना फार्म, Pdf

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana FAQs

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana को राजस्थान के स्वास्थ विभाग मंत्री ड़ा० रघु शर्मा के द्वारा 9 फरवरी 2020 को शुरू की गयी थी।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य नवजात शिशुओ की माता को आर्थिक सहायता प्रदान करना है और शिशुओ के मृत्युदर को कम करना है।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का लाभ किन किन महिलाओ को मिलेगा ?

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana का लाभ उन महिलाओ को मिलेगा जो महिला 18 वर्ष से अधिक हो और महिलाओ की डिलीवरी हॉस्पिटल में हुई हो।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास क्या होना अनिवार्य है ?

आवेदक के पास बीपीएल कार्ड का होना अनिवार्य है।