MP Samast Portal Registration & Login 2024 ऐसे करे

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आपको MP Samast Portal मिल जाएगी.

इन सभी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ प्राप्त करने के लिए आपको MP Samast Portal Registration & Login करना होगा.

MP Samast Portal Registration & Login

क्या आप भी मध्य पदेश समस्त पोर्टल रजिस्ट्रेशन एवं लॉगइन करना चाहते है इस पोर्टल के माध्यम से सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना और उनका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़िए.

इस आर्टिकल में हम जानेंगे MP Samast Portal Registration & Login कैसे करे? MP Samast Portal क्या है? रजिस्ट्रेशन एवं लॉग इन हेतु क्या योग्यता चाहिए एवं क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे इत्यादी सबकुछ.

MP Samast Portal Registration & Login

आर्टिकलMP Samast Portal
लाभार्थीमध्यप्रदेश के निवासी
लाभयोजनाओं की जानकारी
वेबसाइटSamast.MPOnline.Gov.in
होमपेजyojanagovt.in

MP Samast Portal Registration & Login कैसे करे? Quick Process

स्टेप 1 MP Samast Portal की वेबसाइट पर जाईये. Click Here

स्टेप 2 प्रोफाइल बनाये पर क्लिक कीजिये.

स्टेप 3 फॉर्म भरकर Next पर क्लिक कीजिये.

See also  Jati Praman Patra Apply MP 2022 | मध्य प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?

स्टेप 4 जन्म तिथि और मोबाइल नंबर डालकर प्रोफाइल बनाये पर क्लिक कीजिये.

स्टेप 5 Login पर क्लिक कीजिये.

स्टेप 6 Continue पर क्लिक कीजिये.

स्टेप 7 Get OtP पर क्लिक कीजिए.

स्टेप 8 OTP डालकर Login पर क्लिक कीजिये.

इतना करते ही आपके MP Samast Portal पर आपका Profile बन जायेगा और आप आसानी से MP Samast Portal Login कर सकते है और मध्य प्रदेश की योजनाओं की जानकारी एवं लाभ प्राप्त कर सकते है.

यदि ऊपर बताये गए Quick Process को फॉलो कर MP Samast Portal Registration & Login करने में कोई परेशानी हो रही है तो निचे बताये गए Step By Step प्रोसेस को फॉलो कीजिये.

MP Samast Portal क्या है?

MP Samast Portal सरकार द्वारा शुरू किया गया एक वेब पोर्टल जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी एवं आवेदन करने हेतु नागरिको को सेवाएं प्रदान की जाती है.

MP Samast Portal Dashboard

MP Samast Potal पर Registration & Login कर योजनाओं के जानकारी पाप्त कर सकते है और मध्य प्रदेश के योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते है.

MP Samast Portal Registration & Login Kaise Kare?

Step 1 सबसे पहले आपको निचे दिए गए लिंक या बटन पर क्लिक कर MP Samast Portal की ऑफिसियल वेबसाइट samast.mponline.gov.in पर जाना है.

Step 2 अब आपके सामने MP Samast Portal की ऑफिसियल वेबसाइट खुलकर आ जाएगी यहाँ पर आपको स्क्रॉल करके निचे आना है और प्रोफाइल बनाये पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

MP Samast Portal Registration & Login

Step 3 उसके बाद आपके सामने आवेदक प्रोफाइल फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमे आपको आवेदक की प्राथमिक जानकारी में आवेदक का नाम, जन्म तारीख, जेंडर, इत्यादि भरना है जैसा की निचे फोटो में है.

Fill Candidate Details for MP Samast Portal Restration

Step 4 आगे आपको पिता/पति का नाम, केटेगरी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी डालकर Next पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

MP Samast Portal Registration Online

Step 5 अब आपके सामने Cofirm Profile Details खुलकर आ जायेगा जिसमे आप अपना डिटेल्स देख सकते है उसके बाद आपको जन्म तिथि और मोबाइल नंबर फिर से डालना है और कैप्चा डालकर प्रोफाइल बनाये पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

Confirm Profile Details for PM Samast Portal Regisration Online

MP Samast Portal पर लॉग इन कैसे करे?

Step 1 MP Samast Portal की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको मेनू में दिए गए लॉग इन वाले आप्शन पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

MP Samast Portal In Login

Step 2 उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जायेगा यहाँ पर Applicant Login में अपना मोबाइल नंबर और जन्म तिथि डालना है और Continue पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

Applicant Login for MP Samast Portal

Step 3 Continue पर क्लिक करते ही इस प्रकार का पेज खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड डालना है और कैप्चा डालकर Get OTP पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

Create OTP for MP Samast Portal Registration and Login

Step 4 क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP चला जायेगा वेरिफिकेशन के लिए उसी OTP को भरना है और Login पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

Verrify OTP for MP Samast Portal Registration and Login

Step 5 Login पर क्लिक करते ही प्रोफाइल आईडी सफलतापूर्वक Create हो जायेगा जिसमे आप अपनी डिटेल्स देख सकते है जैसा की निचे फोटो में है.

Create Profile ID for MP Samast Portal Registration and  Login

इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से MP Samast Portal पर लॉग इन कर Mp Samast Portal की सभी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते है.

Step 6 आगे आपको स्क्रॉल करके निचे आना है और और MP Samast Portal से आधार ई-केवईसी , लोन लेने हेतु आवेदन एवं अन्य योजनाओं के लिए आवेदन और अपने आवेदन का प्रिंट आउट निकल सकते है जैसा की निचे फोटो में है.

MP Samast Portal Registration and Login Online

MP Samast Portal Registration & Login से सम्बंधित कुछ सावल जवाब

MP Samast Portal क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक वेब पोर्टल है जिसके माध्यम से मध्य प्रदेश की योजनाओं की जानकारी आवेदन करने हेतु नागरिको को सेवाएं प्रदान की जाती है.

See also  मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन आवेदन, (MP Berojgari Bhatta) पंजीकरण

एमपी योजनाओं का लाभ कैसे ले?

मध्य प्रदेश की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको MP Samast Portal पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और User ID और Passwod के जरिये Login कर योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है.

MP Samast Portal Registration & Login कौन कर सकते है?

MP Samast Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए Candidate की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष होना चाहिए.

MP Samast Portal से क्या क्या काम कर सकते है?

MP Samast Portal के माध्यम से आप सरकारी नौकारी, एडमिट कार्ड , परिणाम एवं अन्य कल्याकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते है एवं लाभ प्राप्त कर सकते है.

आशा करते है हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा और MP Samsat Portal Registration & Login से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया और आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम आ सकता है तो इसे WhatsApp और Facebook पर जरुर शेयर करे.

MP Samast Portal Registration & Login से सम्बंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है एवं MP योजनाओं के लिए आवेदन करना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरुर बताये आपके कमेंट का रिप्लाई जरुर देंगे.

आपको अपना कीमती समय निकालकर पूरा आर्टिकल पढने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद्! इश्वर करे आपका दिन शुभ हो.