मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना 2023: Van Vistar Yojana उद्देश्य, विशेषताएं एवं लाभ


Mukhyamantri Van Vistar Yojana:- हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में पर्यावरण को सुरक्षित रखने हेतु मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जायेगा। तथा इस योजना के माध्यम से भूमि के संरक्षण और भूस्खलन से और पत्थरों को खिसकने से रोकने में सहायता मिलेगी। यदि आप हिमाचल प्रदेश के निवासी है और मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे – इसके लाभ ,उद्देश्य ,आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत बने रहे ।


Mukhyamantri Van Vistar Yojana 2023

Mukhyamantri Van Vistar Yojana 2023

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी ने 25 जुलाई 2023 को  राज्य में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने हेतु मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना का शुभारम्भ किया है।इस योजना के तहत राज्य के सभी जिलों में स्थित बंजर चोटियों एवं पहाड़ियों पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके राज्य में हरित आवरण को बढ़ावा दिया जाएगा। जिससे वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षित रह सकेगा। Mukhyamantri Van Vistar Yojana का कार्यान्वयन करने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया है कि मुख्य प्रधान अरणयपाल, वन सह वन बल की प्रमुख की अध्यक्षता में एक कार्यबल का भी गठन किया जाएगा। जो इस योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण किए जाने वाले क्षेत्र का रखरखाव का कार्य करेंगे।

See also  Rythu Runa Mafi Scheme 2023: Online Apply, Beneficiary List & Status

सशक्त महिला ऋण योजना

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजनाकानामMukhyamantri Van Vistar Yojana
आरम्भकीगईमुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा
घोषणाकीगई25 जुलाई 2023
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यबंजर चोटियों एवं पहाड़ों पर हरित आवरण को बढ़ावा देना
राज्यहिमाचल प्रदेश
वर्ष2023 
आवेदनअभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिकवेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

HP Mukhyamantri Van Vistar Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे सभी जिलों में जहां पर बंजर चोटिया एवं पहाड़ियां स्थित है। वहां पर वृक्षारोपण कर उन्हें पूरे तरीके से हरित आवरण के लिए बढ़ावा देना है। योजना के माध्यम से राज्य में ना केवल वृक्षारोपण किया जाएगा बल्कि इनके रखरखाव के लिए भी कार्य किए जाएंगे। जिसके लिए सरकार द्वारा चयनित क्षेत्रों में पौधारोपण तथा रखरखाव का कार्य आउटसोर्स के आधार पर किया जाएगा। जिसमें स्थानीय लोगों को भी रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिससे ना केवल प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से राज्य की जनता को फायदा मिलेगा बल्कि पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा।


हिम गंगा योजना 

ममुख्यमंत्री वन विस्तार योजना के तहत वृक्षारोपण के बाद 7 साल के लिए होगा रख रखाव

Mukhyamantri Van Vistar Yojana के माध्यम से राज्य में ना केवल पौधारोपण किया जाएगा बल्कि उनके साथ साथ उनका रखरखाव भी किया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा चयनित क्षेत्रों में बंजर चोटियों एवं पहाड़ियों को शामिल किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए आगामी 7 वर्ष के लिए प्लान सुनिश्चित किया है। यानी इस योजना के अंतर्गत जहां भी वृक्षारोपण का कार्य किया जाएगा । वहां के स्थानीय निवासियों को भी योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। ताकि उन्हें रोजगार दिया जा सके।

See also  Tamil Nadu Naan Mudhalvan Scheme 2023: Registration, Eligibility, Details

Mukhyamantri Van Vistar Yojana 2023 के लाभ

  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में पर्यावरण को सुरक्षित रखने हेतु मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना का शुभारम्भ किया गया है।
  • राज्य में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जायेगा।
  • Mukhyamantri Van Vistar Yojana के तहत चयनित क्षेत्रों में पौधारोपण तथा रखरखाव का कार्य आउट सोर्स के आधार पर किया जाएगा।
  • इस योजना के लिए ना केवल प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से राज्य की जनता को फायदा मिलेगा बल्कि पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा।
  • सरकार द्वारा चयनित क्षेत्रों में बंजर चोटियों एवं पहाड़ियों को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से भूमि के संरक्षण और भूस्खलन से और पत्थरों को खिसकने से रोकने में सहायता मिलेगी।
  • इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश हरियाली से हरा भरा हो जायेगा।

मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना 2023 की पात्रता एवं दस्तावेज़

  • उम्मीदवार को हिमाचल प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि योजना

Mukhyamantri Van Vistar Yojana 2023 की आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना की घोषणा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी के द्वारा 25 जुलाई 2023 को की गयी है। इस योजना के लिए अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्यूंकि योजना की अभी सिर्फ घोषणा की है इसकी कोई भी अधिकारीक वेबसाइट घोषित नहीं की गई जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। जल्द ही जैसे सरकार के द्वारा योजना से सम्बंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। तो आपको हमारे  इस लेख के माध्यम से बता दिया जायेगा आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहना।