हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म


Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana:- हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को लाभ प्रदान करने हेतु हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब वर्ग के नागरिकों को बिजली बिल का भुगतान करने में राहत प्रदान की जाएगी। जिससे गरीब वर्ग के परिवार आसानी से अपना बिल जमा कर सकें। यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी है। और आपने अभी तक अपना बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है। तो आप हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। आपसे निवेदन है कि आप हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।


Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana 2023

Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana 2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्य के गरीब वर्ग के नागरिकों को बिजली बिल में राहत प्रदान करने हेतु हरियाणा अंत्योदय योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों को बिजली बिल से राहत प्रदान की जाएगी। राज्य के करीब 7 लाख से अधिक परिवार ऐसे हैं जिनकी वार्षिक आय एक लाख से कम होने के कारण वह अपनी बिजली के बिलों का भुगतान नहीं कर पा रहे थे जिसके कारण उनकी बिजली कनेक्शन न भरने की वजह से काट दिया गया है। ऐसे गरीब परिवारों को सरकार द्वारा फिर से बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। योजना के अंतर्गत लोगों को बिल का पैसा भरने पर किसी भी प्रकार का ब्याज देने की आवश्यकता नहीं होगी और उन्हें बिजली के बिल की जो मूल कीमत है उसमें से सिर्फ आधी कीमत को ही जमा करना होगा। और यह आधा पैसा भी किस्त के तौर पर लिया जाएगा ताकि किसी को भी बिल भरने का आर्थिक बोझ ना रहे और वह आसानी से बिल का भुगतान  कर सकें।

See also  प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, Kisan Sampada Yojana

Haryana Old Age Pension

हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजनाकानामHaryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana
आरम्भकीगईहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के अंत्योदय परिवार
उद्देश्यराज्य के अंत्योदय  परिवारों को फिर से बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना
राज्यहरियाणा
वर्ष2023
आवेदनऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिकवेबसाइटजल्द लांच की जाएगी

Antyodaya Urja Suraksha Yojana का उद्देश्य

हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अंत्योदय  परिवारों को फिर से बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इसके अलावा बिजली बिल ना भरने के कारण उन्हें जो ब्याज भरना होता है उनसे भी मुक्ति दिलाना है। इस योजना का लाभ प्राप्त कर अब आधा बिजली बिल ही अंत्योदय परिवारों को भरना होगा। ताकि वह भी आसानी से बिजली की प्राप्ति कर सकें। इसलिए इस योजना के माध्यम से बिजली के बिल में उपभोक्ताओं को छूट प्रदान की जाएगी। यह योजना हरियाणा के अंत्योदय परिवार को बिजली बिल से एक बड़ी राहत प्रदान करेगी। जिससे राज्य के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर हो सकेंगे।


हरियाणा दीनदयाल जन आवास योजना

पात्र लाभार्थियों से बिजली का बिल आधा ही लिया जाएगा

Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana के तहत अगर किसी परिवार का औसतन सालाना बिजली बिल 8,000 या 10,000 रुपए का आता है। और उनकी कुल बकाया राशि 6,000 रुपए है तो इस योजना के तहत लाभार्थी को 6,000 रुपए के बिल में से आधा बिजली बिल यानी 3,000 रुपए की राशि ही जमा करनी होगी। इस पर ब्याज भी नहीं लिया जाएगा। और प्रदेश सरकार को यह राशि भी किस्तों में जमा की जा सकेगी।

See also  यूपी निवेश मित्र पोर्टल 2023: niveshmitra.up.nic.in Login & Registration

Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana के लाभ

  • हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को लाभ प्रदान करने हेतु हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों को बिजली बिल से राहत प्रदान की जाएगी।
  • Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana के अंतर्गत लोगों को बिल का पैसा भरने पर किसी भी प्रकार का ब्याज देने की आवश्यकता नहीं होगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को सरकार द्वारा फिर से बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। ताकि शहरी एवं ग्रामीण परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिल सके।
  • राज्य के गरीब परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत वह आत्मनिर्भर व् सशक्त बन सकेंगे।

हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना की पात्रता

  • लाभार्थी को हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना  चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • अंत्योदय वर्ग के अंतर्गत आने वाले परिवार आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana के अंतर्गत जिन परिवार वालो का वार्षिक बिजली का बिल ज्यादा आता है ,तो उन्हें भी इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा

Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अंत्योदय कार्ड
  • बिजली कनेक्शन कटने की रसीद

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए अभी कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे सरकार के द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे।